Window AC या फिर Split AC में किसका बिजली बिल आता है ज्यादा? यहां दूर करें कन्फ्यूजन!

Window AC Split AC Energy Consumption : अब धीरे-धीरे गर्मी का मौसम आना शुरू हो चुका है. ऐसे में घर से बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है क्योंकि चिलचिलाती धूप और गर्मी असहनीय पड़ती है. तो घरों में रहना भी आसान नहीं रहता. ऐसे में कई लोग गर्मी से बचने के लिए AC लगाने की सोचते है.

लेकिन, पंखों और कूलर के मुकाबले AC का इस्तेमाल करने पर बिजली बिल ज्यादा आता है. क्या आप जानते है घरों में इस्तेमाल होने वाली AC भी 2 प्रकार की होती हैं. Window AC और Split AC…. कई लोगों का मानना है कि Split AC के मुकाबले Window AC का बिल ज्यादा आता है. लेकिन, इस बात में कितनी सच्चाई चलिए जानते हैंं.

Window AC का आता है ज्यादा बिल

अगर बात की जाए Window AC और Split AC के बिल की तो इसमें Window AC का बिल ज्यादा आता है. Window AC खरीदने पर भले ही आपको सस्ते पड़ जाएं लेकिन जब आप उसका इस्तेमाल करते हैं तो उसका बिल भरने में वह कीमत आपको देनी पड़ जाती है. Window AC सामान्य तौर पर करीब 900 से 1440 वाट प्रति घंटे के हिसाब बिजली खाता है. AC का temperature लो रखने के लिए इसके कंप्रेसर को कूलिंग देने के लिए ज़्यादा जोर लगाना पड़ता है. इसके चलते इसका बिल ज्यादा आता है.

रूम के हिसाब से लगवाएं AC

अगर आपके घर का रूम छोटा है और उसमें जगह कम है. तो फिर आप Window AC लगवा सकते हैं. क्योंकि एक तो यह आपके कमरे में जगह नहीं घेरेगी और दूसरा Window AC छोटे कमरों के लिए पर्याप्त मात्रा में कूलिंग देती है.लेकिन वही आपका रूम बड़ा है और आपका बजट भी ठीक है. तो फिर आप Split AC ले सकते हैं.