आखिर ‘पीले रंग’ का ही क्यों होता है सभी JCB मशीन? कारण जानकर आपको भी होगी हैरानी!

देश में अभी भी अगर कही JCB से खुदाई हो रही हो तो उधर लोगों का ध्यान चला ही जाता है। ये JCB मशीन दोनों तरफ से ऑपरेट की जाती है। भारत में Construction के काम के लिए सबसे अधिक JCB का ही इस्तेमाल किया जाता है। सड़क का निर्माण हो या घर तोड़ना हो, हर जगह JCB का इस्तेमाल होता है. लेकिन, आपने कभी सोचा है कि JCB का रंग पीला क्यों होता है।

आपको बता दे की आज से कुछ समय पहले JCB का रंग लाल और सफेद हुआ करता था, लेकिन कुछ समय बाद इसका रंग बदलकर पीला कर दिया गया है। इसका ये कारण है कि जब कंस्ट्रक्शन साइट पर काम चलता था तब मशीन दूर से नजर नहीं देती थी।

इसके बाद कंपनी ने डिसाइड किया कि इसका रंग बदल कर पीला कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पीला रंग दूर से नजर आ जाता है। इससे लोगों को दूर से दिख जाता था कि कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है।

वैसे, आप JCB का रियल नाम जानते है. बता दे की JCB एक कंपनी है जो “बैकहो लोडर” नाम की मशीन बनाती है जिसे हमारे देश में JCB मशीन के नाम से जाना जाता है। JCB कंपनी में कई तरह के ऐसे मशीन आते हैं जिनमें बैकहो लोडर, कॉम्पैक्टर, एक्सकेवेटर, मिनी एक्सकेवेटर, स्किड स्टीर लोडर शामिल है।