Technology

New Sim Card Rule : अब 1 सितंबर से बंद हो जाएंगे सिम कार्ड! सरकार ने उठाया ये सख्त कदम…

New Mobile Sim Card Rules : देश में आज हर किसी के पास मोबाइल फोन है। इसे चलाने के लिए सिम कार्ड की जरूरत होती है, जिस पर कॉल या मैसेज आते हैं। टेलीकॉम कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई (TRAI) समय-समय पर नए नियम लागू करता रहता है।

इस बार ट्राई की नजर फर्जी और स्पैम कॉल्स पर है। दरअसल अनचाहे कॉल्स ने लोगों की जिंदगी में हलचल मचा दी है। इसकी वजह से कई फ्रॉड हो रहे हैं। अब ट्राई इस पर लगाम लगाने जा रहा है। आइए जानते हैं क्या है नया नियम।

ट्राई का नियम 1 सितंबर 2024 से लागू होगा। इसके लिए सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दे दिए हैं। ट्राई की रिपोर्ट की मानें तो अगर आप अपने पर्सनल मोबाइल नंबर से टेलीमार्केटिंग कॉल करते हैं तो आपका मोबाइल नंबर 2 साल के लिए ब्लैक लिस्ट हो जाएगा। दूरसंचार विभाग ने वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के मद्देनजर नई 160 नंबर सीरीज शुरू की है। ऐसे में बैंकिंग और बीमा क्षेत्र को 160 नंबर सीरीज से ही प्रमोशनल कॉल और मैसेज करने होंगे।

इस तरह के कॉल्स पर लगेंगे रोक

इस नए नियम के लागू होने के बाद फेक और स्पैम कॉल और मैसेज की समस्या से निजात मिल सकेगी, क्योंकि नए मोबाइल नंबर बैन नियम में ऑटोमेटिक जेनरेटेड कॉल और मैसेज भी शामिल हैं, जिन्हें रोबोटिक कॉल और मैसेज भी कहा जाता है। सरकार की मानें तो 1 सितंबर से ऐसे सभी कॉल और मैसेज पर रोक लग जाएगी।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button