Technology

Sim Card New Rule : 1 सितंबर से बदल जाएगा सिम कार्ड से जुड़ा ये नियम, जान लीजिए नया नियम…

Sim Card New Rule : लाइफ में कभी ना कभी आपके पास भी फेक कॉल (Fraud call) जरूर आई होंगे और कभी-कभी यह फेक कॉल्स आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर देते हैं. ऐसे में फेक कॉल्स (Spam or fake calls) के लिए एक्शन तो लिया जाता है, टेलीकॉम सेक्टर (Telecom sector) में धोखाधड़ी को रोकने की कोशिश में जुटी हुई है, इसलिए टेलीकॉम कंपनी (Telecom company) इस धोखाधड़ी से बचने के लिए एक नया नियम लेकर आई है तो आईए हम आपको उस नियम के बारे में बताते हैं।

Telecom company उठाएगी फेक कॉल्स का बोझ

यदि आपके पास फेक कॉल्स या ऐसे फ्रॉड कॉल्स आते हैं तो इससे होने वाले नुकसान की भरपाई टेलीकॉम कंपनी (Telecom company) करेगी. यानी कि टेलीकॉम कंपनी (Telecom company) उसे कॉल की जिम्मेदारी लेगी और अपने नेटवर्क से आए हुए कॉल्स के खिलाफ एक्शन भी लेगी। TRAI ने नए नियमों को बनाते हुए फ्रॉड कॉल्स करने वालों को साफ चैतावनी दी है. साथ ही टेलीकॉम कंपनी (Telecom company) को इस मुद्दे पर गंभीर होने के लिए भी कहा है, और यह विश्वास दिलाया है कि इस नियम के बाद ऐसी फेक कॉल्स की संख्या में कमी आएगी।

फेक कॉल्स करने वालों को मिलेगी सजा

TRAI ने बताया, जो व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल टेलीमार्केटिंग या प्रमोशन के लिए करेगा उसका नंबर दो साल के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा, साथी ऐसा फ्रॉड करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उन्हें सजा मिलेगी TRAI ने बताया ऐसा हमारे ग्राहक की सुरक्षा के लिए किया गया है इसलिए ऐसे लोग जो फेक कॉल्स करते हैं या कुछ ऐसे जो प्राइवेट नंबर से भी इस तरह का काम करते हैं उन सभी को चेतावनी दी जाती है।

Related Articles

Back to top button