सरकार दे रही 3 लाख का लोन, नया कारोबार शुरू करने वाले जरूर पढे, और ऐसे उठाएं लाभ

PM Vishwakarma Yojana : जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है, वैसे वैसे नई नई योजनाओ के चर्चे भी सामने आ रहे हैं। इसी बीच हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन और विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देश के लोगों के लिए एक और योजना शुरू की हैं।  

इस योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा योजना PM Vishwakarma Yojana हैं। इस योजना के तहत जो लोग शुरू से या अपने पारंपरिक तौर पर कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो उन्हे सरकार की तरफ से 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। जो की उनके कारोबार को शुरू करने में मदद करेगा।  

इस PM Vishwakarma Yojana योजना के लिए आप कैसे अप्लाइ कर सकते हैं आइए इस बारे में जानते हैं। तो सबसे पहले आपको बता दे की ये योजना सुनार, लोहार, नाई और चर्मकार जैसे पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए हैं।  इस योजना में इसी तरह ककि 18 पारंपरिक कौशल को रखा गया है।   

सिर्फ यही नहीं इस योजना के तहत इन लोगों को अपने कौशल को और भी गहराई से सीखने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी।  जिसके लिए यहां प्रोफेशनल ट्रेनर्स होंगे। ट्रेनर्स को सरकार काम देने और 500 रुपये रोज के स्टाइपेन्ड का लाभ भी देगी। इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान स्किल अपग्रेडेशन, 15000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, और डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इसेन्टिव भी दिया जाएगा।

इस योजना के लिए अप्लाइ करने के लिए आपको सबसे पहले  आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाईट pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद यहां होम पेज पर ही PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana का ऑप्शन दिखेगा, इसके साथ ही अप्लाइ का बटन होगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको एक रेजिस्ट्रैशन फ़ॉर्म आएगा जिसे आपको फिल करना हैं। अब आपके नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसे आपको यहां भरना है, इसके साथ ही आपको यहां कुछ जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर यहां अपलोड करना होगा। इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर ले आपका फ़ॉर्म जमा हो जाएगा।