Indian Railway : टिकट है स्लीपर का…सफर किया AC कोच में! Ticket Booking के समय जरूर चुनें ये ऑप्शन….

Train Ticket Booking Tips : भारत में हर समय त्योहारी सीजन रहता है और इस त्योहार के सीजन में लोगों को घर जाना होता है. अब ऐसे में कुछ लोग ट्रेन, फ्लाइट तो वहीं कुछ लोग अपने निजी वाहन से सफर करते हैं. लेकिन सबसे अधिक समस्या लोगों को रेल से सफर करने में होती है.

क्योंकि लोगों को सफर के टिकट तक नहीं मिलता है और लोग धक्के खाते हुए सफर करते हैं. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में होली आने वाली है और अगर आप होली में ट्रेन से घर जाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे बिना झंझट के टिकट बुक करके सफर कर सकते हैं. आइए इस बारे में जानते हैं…

इन माध्यम से बुक करते हैं टिकट

दरअसल, आज के समय में लोगों को टिकट बुक करने के लिए दो खास प्लेटफार्म हैं जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन शामिल है. वैसे तो इन दोनों जगहों पर हमेशा भारी भीड़ इक्कठा रहती है. इसके बावजूद अगर हम कहें की आप आसानी से कंफर्म टिकट पा सकते हैं और बिना झंझट के सफर कर सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा? तो आइए बिना देरी के इस ट्रिक को जान लेते हैं.

ऑटो अपग्रेडेशन स्कीम का उठाएं लुत्फ

अगर आप टिकट बुक करते समय ऑटो अपग्रेडेशन स्कीम का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से कंफर्म टिकट पा सकते हैं. हालांकि, इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको टिकट बुक करते समय इसे ऑन करना होगा. जिसके बाद आपका टिकट स्लीपर से अपने आप थर्ड एसी में बदल जाएगा, और आप बिना किसी ताम झाम के साफ कर सकते हैं. वहीं इसका लाभ उठाने के लिए आपको टिकट बुकिंग ऐप आईआरसीटीसी ऐप से उठा सकते हैं.