क्या है YouTube Play Button? यह कब और कितने Subscribers पर मिलता है, यहां जान लीजिए…..

YouTube Play Button : YouTube प्ले बटन यूट्यूब द्वारा दिए जाने वाला एक सम्मान पुरस्कार है। जो की सबसे ज्यादा सफल और चर्चित चैनल को दिया जाता है। यूट्यूब प्ले बटन के अंतर्गत सिल्वर प्ले बटन, गोल्ड प्ले बटन, कस्टमर क्रिएटर अवार्ड और डायमंड प्ले बटन दिए जाते हैं। यह सभी पुरस्कार समर्पण और उत्साह का प्रतीक है।

जो यूट्यूब पर सबसे अच्छे वीडियो बनाने पर पुरस्कार के रूप में दिए जाते हैं। यूट्यूब प्ले बटन जिसे युटुब क्रिएटर अवार्ड भी कहते हैं यूट्यूब द्वारा सबसे लोकप्रिय चैनल को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह अलग-अलग प्रकार के प्ले बटन यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या को देखकर दिए जाते हैं और यह यूट्यूब चैनल के लिए एक उपलब्धि मानी जाती है। आइए अब हम आपको बताते हैं कि यूट्यूब प्ले बटन कितने प्रकार के होते हैं।

सिल्वर प्ले बटन

यह प्ले बटन उन क्रिएटर को दिए जाते हैं जिनके यूट्यूब पर 100,000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं।

गोल्ड प्ले बटन

यह प्ले बटन 1,000,000 सब्सक्राइबर्स तक पहुंचने वाले चैनलों को प्रदान किया जाता है।

डायमंड प्ले बटन

जिन युटुब चैनल के पास 10,000,000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं उन्हें डायमंड प्ले बटन मिलता है।

कस्टम प्ले बटन

यह 50,000,000, 100,000,000, और 1,000,000,000 सब्सक्राइबर्स वाले यूट्यूब चैनलों को दिया जाता है।

यूट्यूब प्ले बटन किसी भी चैनल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह क्रिएटरों के सम्मान और पहचान का प्रतीक भी है। प्ले बटन से नई दर्शक भी आकर्षित होते हैं जिससे कि यूट्यूब चैनल और अधिक आगे बढ़ता है। यह प्ले बटन प्रयोजन के अवसरों को भी बढाता है।

आइए अब हम आपको बताते हैं कि यूट्यूब प्ले बटन कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब प्ले बटन पाने के लिए सबसे पहले आपको दर्शकों को आकर्षित करना होगा। इसके लिए अपने चैनल पर आपको उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो सामग्री बनानी होगी। जिससे नए दर्शक आपके साथ जुड़े। आपके चैनल पर नए दर्शकों को व्यस्त रखने और उन्हें वापस आने के लिए आपको नियमित रूप से वीडियो डालना चाहिए।

साथ ही आपको अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने चैनल का प्रचार करना चाहिए। ताकि अधिक से अधिक लोग इसमें जुड़ सकें। यूट्यूब क्रिएटरों के लिए यूट्यूब प्ले बटन प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य रहता है। दरअसल यह पुरस्कार क्रिएटरों की समर्पण और कड़ी मेहनत को दर्शाता है।

वही, आपकी जानकारी के लिए बता दे की यूट्यूब प्ले बटन धातु से बने होते हैं। जिनमें सब्सक्राइबर की संख्या और चैनल का नाम लिखा रहता है। यूट्यूब प्ले बटन पाने के लिए चैनल के सब्सक्राइबर का वैध और सक्रिय होना आवश्यक है। वहीं चैनल को यूट्यूब के निर्देशों का पालन करना होगा। तभी यूट्यूब प्ले बटन दिया जाता है।