Indian Railway : सीनियर सिटीजन से छूट वापस लेकर रेलवे ने कमाए 5,800 करोड़, ऐसे हुआ खुलासा…

Railway का सफर अधिकतर लोगों को पसंद होता है क्योंकि यह काफी किफायती है और कम समय में पूरा हो जाता है। रेलवे द्वारा कैटिगरी के हिसाब से ट्रेन टिकट के किराए में छूट भी जाती है। हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के समय वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली ट्रेन टिकट की छूट बंद करने के बाद रेलवे ने उसे 5,800 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त किया है।

इससे पहले रेलवे द्वारा ट्रेन में यात्रा करने वाली महिलाओं सीनियर सिटीजन ट्रांसजेंडर छात्रों सभी को ट्रेन किराए में छूट दी जाती थी। रेलवे द्वारा महिलाओं को 50% और पुरुष, ट्रांसजेंडर, वरिष्ठ नागरिकों को 40% छूट दी जाती थी। लेकिन रेलवे द्वारा कोरोना के समय कंसेशन की सुविधा वापस लेने के बाद ट्रेन की यात्रा करते समय वरिष्ठ नागरिकों को टिकट का पूरा पैसा देना होता है।

मध्यप्रदेश के व्यक्ति ने दायर की RTI

आपको बता दे कि मध्य प्रदेश के रहने वाले चंद्रशेखर गौड़ नाम के व्यक्ति ने अलग-अलग समय पर आरटीआई दायर कर रेलवे से यह जानकारी मांगी है कि उसे सीनियर सिटीजन का कंसेशन समाप्त करके कितनी कमाई हुई है?

उसके बाद भारतीय रेलवे द्वारा इन सभी आरटीआई आवेदन के सवालों का जवाब देते हुए बताया गया कि सीनियर सिटीजन के कंसेशन को समाप्त करके रेलवे को 20 मार्च, 2020 से लेकर 31 जनवरी, 2024 तक 5,875 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व प्राप्त किया है।

कंसेशन समाप्त कर कमाएं 5,875 करोड़ से ज्यादा

चंद्रशेखर गौड़ के द्वारा समय-समय पर किए गए तीन आरटीआई आवेदन के बदले दी गई जानकारी के अनुसार रेलवे ने ट्रेन किराए में मिलने वाले कंसेशन को समाप्त 5,800 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का राजस्व प्राप्त किया है।

इसके अनुसार पिछले 4 साल में लगातार 9 करोड़ महिलाओं, 13 करोड़ पुरुषों, 33,700 ट्रांसजेंडर वरिष्ठ नागरिकों ने सामान्य यात्रियों के बराबर किराया देकर ट्रेन में यात्रा की है। इन टिकटों से रेलवे को 13,287 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है।

रेल मंत्री ने दिया है ये बयान

ट्रेन टिकट में मिलने वाली छूट की बहाली को लेकर समय-समय पर दोनों सदनों में विभिन्न मंचों द्वारा सवाल उठाए गए हैं। उनके बदले में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में कोई भी सीधा जवाब ना देते हुए ये कहा गया कि रेलवे द्वारा ट्रेन में सफर करने वाले हर यात्री को ट्रेन टिकट में 55 फीसदी की छूट दी जा रही है। उन्होंने बताया कि अगर किसी भी जगह जाने के लिए ट्रेन टिकट की कीमत 100 रुपये है तो रेलवे आपसे 45 रुपये ही ले रहा है।