Railway News

Indian Railway : ट्रेन सफर में अब TTE नहीं चेक कर सकता आपका टिकट? जारी हुआ नया नियम…

Indian Railway : भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है। वहीं यात्रा के लिए सबसे सस्ता और आरामदायक सफर रेलवे प्रदान करता है। यही कारण है कि रोजाना ढाई करोड़ से अधिक यात्री रेलवे से सफर करते हैं। इन यात्रियों के लिए रेलवे ने कई नियम बना रखा है।

जिससे कि यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत न हो। इसी कड़ी में आज में एक ऐसे नियम के बारे में बनाते जा रहे हैं जिसके बारे में जाना आपके लिए जरूरी हो जाता है। दरअसल क्या आपको पता है कि ट्रेन में एक अवधि तय है जब टीटीई टिकट चेक नहीं कर सकता। तो आइए इस नियम के बारे में जानते हैं।

बता दें कि नियम के मुताबिक टीटीई सफर के दौरान यात्रियों की टिकट रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक चेक नहीं कर सकता है। दरअसल कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि सोते हुए यात्रियों को जगा कर टीटीई द्वारा टिकट चेक किया जाता है, जो कि नियम के विरुद्ध है। हालांकि जो यात्री कम दूरी और रात में ट्रेन में चढ़ते हैं उनकी टिकट चेक रात में ही किए जा सकते हैं।

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ने के बाद आपको तुरंत टीटीई के पास जाकर उतनी दूरी का टिकट खरीदना होगा, जितनी दूरी का सफर आप करना चाहते हैं। भारतीय ट्रेनों में आप 40 से 70 किलो वजन लेकर यात्रा कर सकते हैं।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button