Railway News

ये है भारत की सबसे लग्जरी ट्रेन, ठाठ-बाट ऐसे कि 7-स्टार होटल भी हो जाएं फेल, किराया भी जान लीजिए…

Most Expensive Trains in India : जब किसी को कम किराए में दूर का सफर तय करना होता है, तो व्यक्ति को सबसे पहले ट्रेन की ही याद आती है, क्योंकि ट्रेन आपको कम किराए में जल्दी ही आपकी मंजिल तक पहुंचा देती है। इन भारतीय ट्रेनों में भी कुछ क्लास होते हैं जिसमें फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, जनरल, स्लीपर, और थर्ड एसी की सुविधा होती है।

जिसमें आप कुछ पैसे और लगाकर, आराम से अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की ही एक ऐसी ट्रेन है जो आपको राजा महाराजाओं जैसा फील करवा देगी। लेकिन इस ट्रेन का किराया हजारों में नहीं बल्कि लाखों में है तो आइए आपको हम भारत की इस लग्जरी ट्रेन के बारे में बताते हैं।

एशिया की सबसे महंगी ट्रेन का जीता खिताब

आज हम आपको जिस ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं उज्जैन में एशिया की सबसे महंगे किराए वाली ट्रेन का खिताब जीता है,क्योंकि इस ट्रेन का किराया लाखों में होता है। हम जिस ट्रेन की बात कर रहे हैं उसे ट्रेन का नाम है ‘महाराजा एक्सप्रेस’ (Maharaja Express) यह एक लग्जरियस ट्रेन है जो आपको काफी लग्जरी सेवा प्रदान करती है। ट्रेन का संचालन IRCTC करती है

इस ट्रेन (Maharaja express) में आपको लग्जरी बेड,टेबल,कुर्सियां, खाने पीने से लेकर लग्जरी सर्विस भी मिलती है. महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja express) ट्रेन आपको 8 दिन का सफर करवाती है, जिसमें यह आपको ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, और वाराणसी के स्नान घाटों के साथ-साथ देश के कई खास स्थलों पर ले जाती है।

जाने कितना है ट्रेन का किराया

इस ट्रेन (Maharaja express) में आपको मिनी बार, टीवी, एयर कंडीशनर की भी सुविधा मिलती है इसलिए इस ट्रेन (Maharaja express) का किराया भी लाखों में है. इस ट्रेन (Maharaja express) की चार रूट हैं और अलग अलग रूट के हिसाब से किराया तय किया गया है।

जिसमें दिल्ली-आगरा-रणथंबोर-जयपुर दिल्ली रूट के लिए महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja express) सबसे सस्ता टिकट डबल एक्यूपेंसी डिलक्स कैबिन (Acupuncy Deluxe cabin) का है, जिसके लिए आपको 4,13,210 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा जूनियर सूईट (junior suite) के लिए 4,39,400 रुपये, सूईट (Suite) के लिए 6,74,310 रुपये और प्रेसिडेंशियल सुईट (Presidential Suite) के लिए 11,44,980 रुपये चुकाने होंगे।

Related Articles

Back to top button