ये है भारत की 5-स्टार होटल वाली लग्जरी Train, जो दौड़ती है चीते से भी तेज, किराया बस इतना है…

Indian Railway : भारतीय रेल को देश का लाइफ लाइन (Life line) कहा जाता है। रोजाना लाखों की संख्या में लोग ट्रेन (Train) से सफर करते हैं। लोग ट्रैन का सफर इसलिए भी करते हैं क्युकी ये सस्ती और आरामदायक होती है।

मगर, आज हम आपको ऐसी ट्रेन (Train) के बारे में बताने जा रहे हैं जो लक्जरी से भरपुर होगी। जी हां, यह ट्रेन बड़े-बड़े 5 स्टार होटल को मात देती है। इस ट्रेन में वह सारी सुविधा होगी जो किसी 5 स्टार होटल में होती है। तो चलिए जानते है इस ट्रेन के बारे में।

ट्रेन में होगी 5 स्टार होटल जैसी सुविधा जैसा कि आपको पता है की वंदे भारत ट्रैन एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। अब तक वंदे भारत ट्रेन में चेयर कार सुविधा थी। मगर बहुत जल्द स्लीपर वंदे भारत ट्रेन (Sleeper Vande Bharat) पटरी पर चलने को तैयार है।

स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस (Sleeper Vande Bharat) सारी आधुनिक सुख सुविधा से लैस होगी। इस ट्रेन में वो तमाम सुविधाएं होंगी जो किसी 5 स्टार होटल में होती है। इस लग्जरी ट्रेन के सितंबर तक पटरी पर दौड़ने की संभावना है। रेलवे के मुताबिक स्लीपर वंदे भारत ट्रेन लंबे रूटों पर चलाई जाएगी।

तीन केटेगरी की होगी कोच

स्लीपर वंदे भारत (Sleeper Vande Bharat) में 16 कोच होंगे। जो तीन केटेगरी 3rd Ac, 2nd AC और 1st AC में बंटे होंगे। इस ट्रेन में 160 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पटरी पर दौड़ने की क्षमता होगी। जिस वजह से कम समय में आप लंबी दूरी तय कर पाएंगे।

केटेगरी के हिसाब से मिलेगी सुविधाए

स्लीपर वंदे भारत ट्रेन में बाकी ट्रेनों की तरह ही कोच के हिसाब से सुविधाए मिलेगी। 1st AC कोच में 2nd और 3rd AC कोच की तुलना में अधिक सुविधा मिलेगी। केटेगरी के हिसाब से खाने पीने की क्वालिटी में भी अंतर होगा।