Railway Station पर कैसे खोलें अपना दुकान? कितना होता है किराया, जानें- सबकुछ

डेस्क : रेलवे में नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है। यह एक ऐसा सरकारी विभाग है जहां लगभग 14 लाख लोग काम करते हैं। इसके अलावा रेलवे रोजगार का भी एक अच्छा माध्यम है। हर रेलवे स्टेशन पर आपको खाने-पीने और अन्य चीजें बेचने वाली कई दुकानें मिल जाएंगी। इन दुकानों से लोग लाखों की कमाई करते हैं।

अगर आप भी रेलवे स्टेशन पर अपना बिजनेस (Shop At Railway Station) शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज हम इस पर विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर फूड स्टॉल और पेंट्री कार के टेंडर के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसकी लागत कितनी है या कितना किराया देना होगा?

ट्रेनों में कैटरिंग टेंडर खोलने और यात्रियों की जरूरतों के लिए रेलवे स्टेशन पर फूड स्टॉल या अन्य जरूरी सामान की दुकान खोलने की प्रक्रिया है। भारतीय रेलवे इसके लिए एक टेंडर जारी करता है, जिसके लिए आवेदन करके दुकान लगाने का लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है।

रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग स्टॉल की कीमत दुकान के प्रकार पर निर्भर करती है। इसके लिए रेलवे आपसे दुकान के आकार और स्थान के अनुसार शुल्क लेगा। आमतौर पर बुक स्टॉल, चाय-कॉफी स्टॉल और फूड स्टॉल खोलने की अनुमानित लागत लगभग 40 हजार रुपये से 3 लाख रुपये तक हो सकती है।

हालाँकि, यह शहर और वहां स्थित स्टेशन पर निर्भर करता है। क्योंकि ये दरें अलग-अलग हो सकती हैं। भारतीय रेलवे कई स्टेशनों पर कई छोटे स्टॉल भी उपलब्ध कराता है जिनका किराया और लागत कम है।

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे में भोजन संबंधी सुविधाएं संचालित करता है। रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले खाने-पीने के सामान की कीमतें आईआरसीटीसी ही तय करता है। इससे जुड़े बिजनेस, मेन्यू, खाने के रेट आदि तय करता है। अब आईआरसीटी ही जनाहार केंद्र, फूड प्लाजा, फूड कोर्ट, फास्ट फूड यूनिट, ई-कैटरिंग आदि पर काम करता है। ऐसे में आपको यह जानकारी आईआरसीटीसी से लेनी होगी। केवल।

रेलवे स्टेशन पर फूड स्टॉल या कोई अन्य स्टॉल खोलने के लिए दुकानदार के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड आदि होना चाहिए। संबंधित रेलवे स्टेशनों पर फूड स्टॉल की उपलब्धता के लिए टेंडर सेक्शन में जाकर जानकारी प्राप्त करें। आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे की साइट पर टेंडर में किराया व अन्य शर्तों की जानकारी दी गयी है।