Train Mileage : 1 लीटर डीजल में कितने KM दौड़ती है ट्रेन, यहां जानिए – माइलेज का पूरा हिसाब….

Diesel Train Average :  भारत में हर रोज दो करोड़ से भी अधिक लोग ट्रेन में सफर करते हैं और अपना गंतव्य तक जाते हैं।इसलिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था कहा जाता है। आप लोगों ने भी कई बार ट्रेन में सफर किया होगा और इसके आरामदायक सफर का अनुभव भी लिया होगा। ट्रेन (Train) में तो कई सारे लोग सफर करते हैं लेकिन इससे जुड़ी हुई कई सारी बातें और सवाल है जो लोगों के दिमाग में आते रहते है।

इनमें से एक सवाल यह भी है कि आखिर ट्रेन 1 लीटर डीजल में कितना माइलेज देती है? अगर आपके दिमाग में भी कभी यह सवाल आया है और इसका जवाब आप लोग जाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपकी यह शंका दूर करने वाले है।देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ इसमें काफी बदलाव भी हुए हैं और उनकी हालत भी सुधरी है। इसके साथ ही ट्रेनों की गति भी बढ़ी है। अब रेलवे (Railway) की सुविधा पहले से ज्यादा बेहतर हो चुकी है।

वर्तमान समय में भारत में हर रोज करीब 23,000 ट्रेनों का संचालन होता है। ये सभी ट्रेनें लगभग साढ़े सात हजार रेलवे स्टेशनों को कवर करती है। इन पर लगभग ढाई करोड़ से भी ज्यादा यात्री ट्रेनों में सवार होते है। साल 2021 में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि अब भारत में करीब 37 फीसदी ट्रेनें (Train) ऐसी है जो डीजल पर चलती है। इसके अलावा बाकी 63 फीसदी ट्रेनें बिजली से चलाई जा रही है। आने वाले समय में सभी ट्रेनों को बिजली से चलाया जा सकता है।

लेकिन डीजल से जो ट्रेने चलती है उन्हें लेकर लोग सोचते है कि इनका एवरेज भी क्या पेट्रोल और डीजल से चलने वाली बाइक और अन्य गाड़ियों के जितना ही होता है? अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो ये बात बिलकुल गलत है, क्योंकि हर ट्रेन (Train) का अपना अलग माइलेज होता है।

ट्रेन का एवरेज (Train Average) उसकी स्पीड और इंजन और उस ट्रेन में जा रहे सामान के वजन के हिसाब से निर्धारित किया जाता है। आपको बता दें कि अगर सामान्य 12 डिब्बो वाली यात्री ट्रेन की बात करें तो ये 1 लीटर डीजल में करीब 7 से 8 किलोमीटर का एवरेज देती है। इसी तरह सभी ट्रेनों का अलग-अलग एवरेज होता है।