Luggage Booking in Train : ट्रेन से कैसे भेज सकते हैं अपना पार्सल? कितना खर्च होगा पैसा? यहां जान लीजिए….

Luggage Booking in Train : अगर किसी व्यक्ति को लंबी दूरी की यात्रा करनी है तो वह सबसे पहले ट्रेन से ही यात्रा करना चाहता है। ट्रेन (Train) से यात्रा करना किफायती और आरामदायक भी होता है। इसमें यात्री को कई सारी सुविधा भी मिलती है और लंबे सफर के लिए वह रात में सो भी सकता है। इसके लिए उसे स्लीपर कोच (SL) में टिकट बुकिंग करनी होगी।

लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो ट्रेन में अपना सामान भेजते हैं। आप लोगों को शायद इस बारे में पता नहीं तो हम आपको बता दे कि ट्रेन (Train Luggage) में कोई अगर बड़ा और भारी समान है तो वह आप भेज सकते हैं। इसमें यात्री जिस तरह सफर करता है ठीक उसी तरह सामान का पार्सल भी भेज सकता है।

इसके लिए ट्रेन में एक अलग ही बोगी होती है जिसमें सभी सामान रखा जाता है। अगर आपको भी अपना कोई सामान किसी दूसरी जगह भेजना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर जाना होगा। यहां से आपको इस बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।

कोई भी सामान भेजने से पहले आपको रेलवे स्टेशन (Railway Station) जाकर उसकी जानकारी देनी होगी कि आप क्या सामान (Train Luggage) भेज रहे हैं? इस सामान को किस जगह भेजना है और इसी तरह की कई जानकारी आपको देनी होती है।

आपको अपना सामान पार्सल ऑफिस (Parcel Office) लेकर जाना होगा, जिसके बाद आपको यहां फॉर्वर्डिंग लेटर भरना होगा और फीस देनी होगी। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि इसके लिए आपको कितना पैसा देना होगा तो हम आपको बता दे कि पैसे की बात सामान की साइज और वजन के अलावा दूरी के हिसाब से तय की जाती है।

अगर एक बार आप पैसे देकर वहाँ से रसीद लेते हैं तो आपका सामान दूसरी जगह पहुंचाने की जिम्मेदारी रेलवे (Railway) की होती है। ट्रेन द्वारा आपका सामान दूसरी जगह सुरक्षित पहुंचा दिया जाता है। इस तरह अगर आपको भी अपना कोई सामान दूसरी जगह भेजना है तो आप ट्रेन में पार्सल (Train Luggage) के जरिए भेज सकते हैं।