4 February 2023

क्या आप जानते है ट्रेन हादसा होने पर यात्रियों को मिलता है 10 लाख रुपये, जानें – पूरी डिटेल..

Train accident

डेस्क : देश में लंबी और छोटी दोनों प्रकार की दूरी की यात्रा के लिए ट्रेनें सबसे सुविधाजनक और किफायती साधन माना जाता हैं। अन्य सुविधाओं के अलावा, इंडियन रेलवे उन लोगों को यात्रा बीमा भी प्रदान करता है जो Online ट्रेन टिकट बुक करते समय इसका विकल्प भी चुनते हैं

किसी ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक करते समय या काउंटर पर टिकट बुक करते समय हम इस सुविधा का इस्तेमाल शायद ही कभी करते होंगे। यह सुविधा Online टिकट बुक करने वाले यात्रियों को दी जाती है। IRCTC वेबसाइट पर वेब पेज पर ‘यात्रा बीमा’ (Travel Insurance) विकल्प पर जाकर टिकट बुक करते समय यह लाभ भी उठाया जा सकता है।

1 रुपये में हैं 10 लाख का बीमा

इस बीमा की सुविधा के जरिए IRCTC अपने यात्रियों को 1 रुपये में ही 10 लाख रुपए तक का बीमा कवर मुहैया कराती है. इस बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को विकल्प पर क्लिक करना होगा और टिकट बुक करते समय कुछ जरूरी विवरण भी भरना होगा। यह सरल कदम उन्हें इंडियन रेलवे की ट्रेनों में यात्रा करते समय होने वाली किसी भी क्षति के खिलाफ बीमा से कवर करा सकता है।

रेल यात्रा बीमा डिटेल्स

IRCTC की Website या App के जरिए टिकट बुक करने वाला कोई भी यात्री इस बीमा सुविधा का लाभ ले सकता है। हालांकि, सिर्फ भारतीय नागरिक ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और विदेशी नागरिक इसके दायरे में भी नहीं आते हैं। कई फ्लाइट टिकट बुकिंग Website भी इस प्रकार का बीमा प्रदान करती हैं, लेकिन उनकी तुलना में इसका प्रीमियम बहुत अधिक होता है।