देश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन, जिसके सामने है एक और रेलवे स्टेशन, ऐसे जाती है ट्रेन

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में श्रीरामपुर और बेलापुर रेलवे स्टेशन एक ही जगह पर स्थित हैं, जी हां, आपने इसे पूरा पढ़ा। श्रीरामपुर और बेलापुर एक ही स्थान पर स्थित दो अलग-अलग रेलवे स्टेशन हैं। जानिए इसके बारे में विस्तार से। देश की जीवन रेखा कही जाने वाली भारतीय रेल प्रतिदिन लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया में चौथा सबसे बड़ा है।

भारतीय रेलवे का कुल नेटवर्क 67,368 रूट किलोमीटर से अधिक है और लगातार बढ़ रहा है। भारतीय रेलवे के बारे में कई ऐसी आश्चर्यजनक बातें हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आज मैं आपको भारतीय रेलवे के बारे में कुछ ऐसी आश्चर्यजनक जानकारी देने जा रहा हूँ जिसके बारे में आप शायद ही जानते हों। जी हां, आज मैं आपको देश की एक ऐसी जगह के बारे में बताऊंगा जहां एक नहीं बल्कि दो रेलवे स्टेशन हैं।

श्रीरामपुर और बेलापुर रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक ही स्थान पर स्थित हैं। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। श्रीरामपुर और बेलापुर एक ही स्थान पर स्थित दो अलग-अलग रेलवे स्टेशन हैं। इन दोनों रेलवे स्टेशनों में फर्क सिर्फ इतना है कि एक रेलवे स्टेशन ट्रैक के दायीं तरफ है और दूसरा रेलवे स्टेशन ट्रैक के बायीं तरफ है। यहां के स्थानीय लोग इन दोनों रेलवे स्टेशनों के बारे में सब कुछ जानते हैं, लेकिन पहली बार आने वाले थोड़े भ्रमित जरूर हैं।

यहां आने वाले नए पर्यटक भ्रमित होते हैं : दरअसल कुछ ट्रेनें ऐसी हैं जो श्रीरामपुर रेलवे स्टेशन से आती और जाती हैं। इसी तरह, कई ट्रेनें हैं जो बेलापुर से भी आती और जाती हैं। दोनों रेलवे स्टेशन अब ट्रैकसाइड हैं, इसलिए यहां आने वाले नए लोग असमंजस में हैं कि ट्रेन कहां पकड़ें।