Thursday, July 25, 2024
India

सुर्खियों में बना ये 8 लेन वाला एक्सप्रेस-वे जल्द होगा शुरू, सामने आया बड़ा अपडेट….

Express-Way : हमारे देश में एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ने के लिए बड़े-बड़े एक्सप्रेस-वे (Express-Way) और हाईवे बनाए जाते है। लेकिन क्या आपको पता है कि अब दो बड़े शहरों को जोड़ने के लिए एक एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है जो बड़ी चर्चा में है।

इसके बनने के बाद 12 लाख वाहनों का दबाव मुख्य रास्ते से हट जाएगा। राजधानी दिल्ली में बन रहा भारत का पहला 8-लेन एक्सेस कंट्रोल्ड द्वारका एक्सप्रेसवे के कुछ सेक्शन को इस माह खोला जा सकता है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेसवे के दिल्ली क्षेत्र का काम 80% तक पूरा हो चुका है।इसलिए बताया जा रहा है कि फरवरी के महीने में इससे कुछ सेक्शन को खोला जा सकता है।

द्वारका एक्सप्रेसवे पर आया बड़ा अपडेट

इस बारे में गुरुग्राम प्रशासन ने बात करते हुए कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे के पैकेज 3 और 4 को फरवरी के अंतिम सप्ताह तक खोला जा सकता है। इसके बाद ट्रैफिक भी थोड़ा कम हो जाएगा। ये रूट हरियाणा बॉर्डर से बसाई और बसाई से खेरकी दौला को कवर करेगा।

द्वारका एक्सप्रेसवे (Express-Way) की कुल लंबाई 29 किलोमीटर बताई जा रही है जिसमें से 18.9 किलोमीटर का हादसा अकेले गुरुग्राम में बताया जा रहा है और बाकी बचा 10.1 किलोमीटर हिस्सा राजधानी दिल्ली में बनाया जा रहा हैं। अगर फरवरी के अंत तक ही है एक्सप्रेस वे शुरू हो जाता है तो दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक का भार 40% तक कम हो जाएगा। जबकि देश में पहली बार इस एक्सप्रेसवे पर 12,000 पेड़ लगाए जा रहे हैं।

एक्सप्रेसवे का रूट और खासियत

द्वारका एक्सप्रेसवे (Express-Way) में 4-वे लेवल रोड़ नेटवर्क शामिल है, जिसमें सुरंग, फ्लाईओवर, अंडरपास, ग्रेड रोड़, एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर शामिल है। एक्सप्रेसवे एक इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (ITS) सुविधा से लैस होगा। द्वारका एक्सप्रेसवे गुरुग्राम के रिहायशी इलाकों सेक्टर 83, 84 और 99-113 से गुजरेगा। इसके अलावा यह एक्सप्रेसवे कमर्शियल सेक्टर 105, 106, 109, 110, 110 A, 111, 112 और 113 से भी गुजरेगा।

देश के इस सबसे छोटे एक्सप्रेसवे पर 20 फ्लाईओवर और ब्रिज बन रहे है। इसके अलावा दो रेलवे ब्रिज, 20 अंडरग्राउंड पैदल पथ, 11 व्हीकल अंडरपास बनाए गए है। इसके साथ ही 2.5 मीटर लंबा साइकिल और बाइक के लिए रोड़ बनाया गया है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।