31 January 2023

Indian Railway :अब सर्दियों में ट्रेन में Free मिलेगी ये चीज, जो यात्री पहले आएगा वो पहले पाएगा..

Indian Railway :अब सर्दियों में ट्रेन में Free मिलेगी ये चीज, जो यात्री पहले आएगा वो पहले पाएगा.. 1

डेस्क: देश में सर्दी बढ़ती जा रही है। लोग अब गर्म कपड़े पहनने और ओढ़ने लगे हैं। कहीं यात्रा पर जाने से पहले कई चीजों का ध्यान भी रख रहे हैं। ऐसे में यदि आप कहीं लंबी यात्रा पर निकलना चाहते हैं तो आपको कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लंबी यात्रा के लिए लोग ट्रेन की यात्रा को चुनते हैं। ट्रेन में सर्दियों के दिनों कई ऐसी चीजें मुहैया कराए जाते हैं जिससे आप बिल्कुल गर्म और सुरक्षित महसूस करें। हालांकि यह सुविधाएं कुछ खास कोचेस में उपलब्ध है। इसके लिए आपको पहले टिकट बुक करना होगा। तो विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें कि ट्रेन में सफर के दौरान इस्तेमाल करने के लिए रेलवे की तरफ से एक कंबल फ्री में दिया जाता है। यहां तक ​​कि सर्दियों में भी ट्रेन में लोगों को मुफ्त में कंबल मुहैया कराया जाता है। हालांकि रेलवे की ओर से यह कंबल एसी कोच में सफर करने वाले लोगों को ही दिया जाता है। ऐसे में एसी कोच में सफर करने वाले लोगों को कंबल मिल सकता है।

इस कोच में मिलेगी खास सुविधा

अगर आपको भी एसी कोच में कन्फर्म टिकट मिला है और आपकी सीट फिक्स है तो आपको सर्दियों में भी इस्तेमाल करने के लिए रेलवे की तरफ से एक कंबल दिया जाएगा। यात्रा समाप्त होने के बाद इस कंबल को भी रेलवे को वापस करना होता है। ऐसे में रेलवे के जिस पहले एसी कोच को कंफर्म टिकट मिलेगा, उसे भी सर्दियों में एसी कोच में इस्तेमाल के लिए कंबल मिलेगा।