India

भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड! महज 100 घंटे में बिछा दिया 100KM लंबा एक्सप्रेस-वे, देखती रह गई चीन…

NHAI : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तेजी से देश में एक्सप्रेसवे का जाल बिछा रहा है। किसी भी देश में उसके विकास को यातायात के लिए अच्छी सड़कों से भी मापा जाता है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस काम को करने के लिए तैयार है।

इसी से जुड़ा आज हम आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। जी हां, NHAI ने एक्सप्रेसवे बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। तो आइए विस्तार से जानते हैं इस रिकॉर्ड के बारे में।

100 घंटे में 100 किलोमीटर लंबी सड़क तैयार

19 मई 2023 को NHAI ने अपनी क्षमता दिखाते हुए 100 घंटे के रिकॉर्ड समय में 100 लेन किलोमीटर की दूरी पर बिटुमिनस कंक्रीट बिछा दी। इसके साथ ही गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे ने इतिहास रच दिया। रिकॉर्ड समय में यह उपलब्धि हासिल करने के लिए एजेंसी को करीब 80 हजार मजदूरों, 200 रोड रोलर्स की जरूरत थी। 6 लेन वाले इस एक्सप्रेसवे ने गाजियाबाद और अलीगढ़ के बीच यात्रा के समय को काफी कम कर दिया है।

गाजियाबाद से अलीगढ़

यह एक्सप्रेसवे नेशनल हाईवे 34 का हिस्सा है, जो बुलंदशहर के रास्ते गाजियाबाद और अलीगढ़ को जोड़ता है। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण सिंगापुर स्थित एजेंसी लार्सन एंड टुब्रो और क्यूब हाईवे के साथ साझेदारी में किया गया था। गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे कुल 118 किलोमीटर लंबा है। गाजियाबाद और अलीगढ़ के अलावा, यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में दादरी, नोएडा, सिकंदराबाद, बुलंदशहर और खुर्जा जैसी जगहों को भी जोड़ता है।

NHAI ने बनाया था गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

तेजी से नए हाईवे बनाने का रिकॉर्ड बनाना NHAI के लिए कोई नई बात नहीं है। अगस्त 2022 में, NHAI ने NH-53 पर अमरावती और अकोला के बीच 105 घंटे, 33 मिनट में 75 किमी सड़क का निर्माण कर गिनीज बुक बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button