31 January 2023

क्या आप जानते है Railway Station पर महज ₹40 में मिलते है शानदार रूम, बस ऐसे करनी होगी बुकिंग..

क्या आप जानते है Railway Station पर महज ₹40 में मिलते है शानदार रूम, बस ऐसे करनी होगी बुकिंग.. 1

डेस्क : आज हम आपको इंडियन रेलवे की एक ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं, जिसका फायदा उठा कर आप अपने हजारों रुपये बचा सकते हैं. जी हां, वर्तमान समय में कोहरे की वजह से कई ट्रेन घंटों लेट भी चल रही है, जिस वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है.

अगर आप भी आने वााले दिनों में ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इंडियन रेलवे, यात्रियों को महज 20 से 40 रुपये में ही एक शानदार कमरा भी उपलब्‍ध करा देता है. बस इसके लिए आपके पास एक PNR नंबर होना चाहिए.

ट्रेन लेट हो तब उठाएं इसका फायदा

इस सर्द भरे मौसम में घने कोहरे की वजह से कई ट्रेन अक्सर लेट चल रही है. ऐसे में यात्री को बहुत सारी दिक्‍कत होती है. हजारों की संख्‍या में यात्री रेलवे स्‍टेशन पर परेशान घूमते टहलते रहते होते हैं. फिर वहां उन्‍हें पता चलता है कि ट्रेन 2, 4 और 8 घंटे तक लेट चल रही है. ऐसे में कुछ तो बड़े और महंगे होटल कर लेते हैं

लेकिन ज्‍यादातर लोगों को निम्न आर्थिक स्तिथि की वजह से वहीं ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में आप इंडियन रेलवे के रिटायरिंग रूम का फायदा भी उठा सकते हैं. यहां आप 48 घंटे तक रुक भी सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि यहां आपको बहुत ही कम चार्ज भी देना होता है. यहां आपसे 20 रुपये से 40 रुपये तक ही इसका चार्ज वसूला जाएगा.

ऐसे करें बुकिंग

अब आपके सामने सबसे बड़ी परेशानी यह है कि रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें, कहां पर बुक करें. इसके लिए आपको एक PNR नंबर की जरूरत होगी क्‍योंकि रिटायरिंग रूम की बुकिंग ट्रेन के PNR नंबर से ही होती है, ज्‍यादातार बड़े स्‍टेशनों पर आपको एसी और नॉन एसी (AC/ Non AC) दोनों ही रूम मिल जाएंगे.

इसकी बुकिंग आप इंडियन रेलवे के वेबसाइट से कर सकते हैं. आपको इस वेबसाइट पर https://www.rr.irctctourism.com/#/home विजिट भी करना होगा. आपको यह बता दें कि यह सुविधा उन्‍हीं यात्रियों को दी जाती है, जिनका टिकट कंफर्म हो (Confirm Ticket) या आरएसी (RAC) हो.

जनरल टिकट पर भी मिलती है यह सुविधा

आपको हम बता दें कि अगर आप 500 KM से ज्‍यादा की दूरी करने वाले हैं तो जनरल टिकट पर भी इस सुविधा का फायदा उठाया ही जा सकता है. इसके अलावा एक PNR नंबर से एक ही कमरा रजिस्‍टर भी कराया जा सकता है. यहां बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होती है. जरूर ध्‍यान रखें Onlineबुकिंग करने के बाद आपको वहां आपसे सरकारी दस्‍तावेज भी मांगे जाएंगे जैसे आधार कार्ड या Pan Card. ये सुविधा देश के बड़े रेलवे स्‍टेशनों जैसे दिल्‍ली, मुंबई, चेन्नई जैसी जगहों पर भी मिल जाएगी.