यदि इस इंडस्ट्री में करते हैं काम तो बहुत जल्दी शादी के लिए मिल जाएगी लड़की – अन्यथा हाथ मलते रह जाएंगे आप

शादी डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि सबसे योग्य विवाहित महिलाएं कानून प्रवर्तन अधिकारी हैं, जबकि भारत में सबसे योग्य पुरुष सिविल सेवाओं में काम कर रहे हैं। शादी जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला है, क्योंकि खुशहाल जीवन के लिए एक अच्छे साथी का होना बहुत जरूरी है। सुखी जीवन जीने के लिए हर कोई अपने साथी में इन गुणों की तलाश करता है, लेकिन एक रिपोर्ट ही बताएगी कि एक लड़का या लड़की अपने साथी में क्या गुण देखता है। मशहूर मैट्रिमोनियल वेबसाइट मैरिज डॉट कॉम ने भारत के लिए सबसे उपयुक्त सर्वे जारी किया है।

रिपोर्ट के पहले संस्करण में सर्वे में पता चला कि कोई भी पुरुष या महिला पार्टनर में क्या गुण चाहता है। बता दे शादी.कॉम एकमात्र बहुत विश्वसनीय वैवाहिक वेबसाइट के 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और 20 से अधिक वर्षों से मैचमेकिंग में सबसे अच्छा काम कर रहे हैं। अखिल भारतीय कवरेज का सर्वेक्षण किया जाना चाहिए। महानगरों से लेकर छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों तक यहां सभी जानकारी प्रदान करने के लिए है कि कोई भी पुरुष या महिला अपने साथी में किसी गुण की तलाश कर रही है।

सरकारी नौकरी में दबदबा
ई-सर्वे 1 दिसंबर, 2021 से 31 दिसंबर के बीच किया गया था। ई-सर्वे में करीब 25 लाख यूजर्स ने हिस्सा लिया, जिसमें रहीम समेत 1.6 लाख महिलाएं और 9 लाख पुरुष शामिल हैं। सर्वेक्षण से पता चला कि आर्थिक स्वतंत्रता महिलाओं और पुरुषों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है। सर्वेक्षण के अनुसार, भारत की सबसे योग्य महिला एक कानून प्रवर्तन अधिकारी (कानून प्रवर्तन अधिकारी) है जबकि भारत में सबसे योग्य पुरुष सिविल सेवा (सिविल सेवा) में कार्यरत एक युवा पुरुष है। जबकि वार्षिक रु. 100 रुपये कमाने वाले पुरुष के लिए 30 लाख और 190 प्रतिशत वांछनीय है। 30 लाख कमाने वाली महिला 17 फीसदी वांछनीय है। टेक उद्योग में पुरुषों की तुलना में सिविल सेवा पुरुषों के लिए एक अधिक वांछनीय दूसरा पेशा है, जबकि विमानन व्यवसायों को वास्तुकारों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक वांछनीय माना जाता है। दुनिया में महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए कृषि उद्योग में काम करना सबसे कम वांछित काम है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 34 से 35 साल की उम्र के बाद पुरुषों के लिए मैच ढूंढना मुश्किल हो जाता है। वेबसाइट के 60,000 से अधिक सक्रिय सदस्य हैं जो प्यार को दूसरा मौका देने में विश्वास करते हैं। वेबसाइट पर सबसे उम्रदराज़ कपड़े पहनने वाली महिला की उम्र 72 साल है, जबकि सबसे उम्रदराज़ कपड़े पहनने वाले पुरुष की उम्र 79 साल है। हालांकि भारतीय पुरुषों में यह आम धारणा है कि गृहिणियां पुरुषों को पसंद करती हैं, लेकिन इस सर्वे से पता चलता है कि कामकाजी महिलाओं की पहली पसंद पुरुष ही होते हैं।