Corruption Number : अगर कोई सरकारी कर्मचारी रिश्वत मांगे तो तुरंत डायल करें ये नंबर, फटाक से होगा एक्शन!

Corruption Helpline Number :आज के समय में बहुत सारे सरकारी कामों के लिए हमें दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। दरअसल कुछ सरकारी काम ऑनलाइन पर ही हो जाते हैं। जिसके लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने का हमारा समय काफी ज्यादा बच जाता है। हालांकि, कुछ काम ऐसे भी होते हैं.

जिसे पूरा करने के लिए हमें खुद सरकारी दफ्तर जाकर अधिकारी से मिलकर अपना काम पूरा करवाना होता है। हालांकि इसमें कई बार देखा गया है कि सरकारी कर्मचारी या अधिकारी काम करवाने के बदले घूस की मांग करने लगते हैं। यदि आम नागरिकों द्वारा उन्हें रिश्वत नहीं दी जाती है तो कई बार वह उसे काम को बीच में ही लटका देते हैं।

ऐसे में मजबूर नागरिक इन जैसे करप्ट अधिकारियों को रिश्वत दे भी देते हैं। ताकि उन्हें बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़े और उनका काम जल्द से जल्द हो जाए। हालांकि रिश्वत लेना और देना दोनों ही कानून के नजरिये से गलत है। यदि आप से भी कोई सरकारी कर्मचारी या अधिकारी रिश्वत की मांग करता है.

तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। दरअसल, एंटी करप्शन ब्यूरो की ओर से सरकारी कर्मचारियों की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। यदि आपसे कोई रिश्वत या घूस की मांग करता है तो आप टोल फ्री नंबर 1064 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इस नंबर पर कॉल करने के पश्चात आपको विभिन्न भाषाओं का विकल्प मिलता है। जिसके बाद आप अपनी मनपसंद भाषा का चयन करके कर्मचारी के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। इसके बाद रिश्वत लेने वाले कर्मचारियों पर कानून के तहत कार्यवाही की जाती है। ऐसे में यदि कर्मचारी पर लगाए गए आरोप सही निकलते हैं तो उन्हें अपने पद से हाथ भी धोना पड़ सकता है।