India

सावधान! कहीं आप Medical Store से नकली दवाई तो नहीं ले रहे? चुटकियों में ऐसे करें पता…

How To Check Medicines Are Real Or Fake : रोजमर्रा की जिंदगी में कभी ना कभी दवाइयां का इस्तेमाल तो हो ही जाता है सर दर्द हो जुखाम हो बुखार हो हर बीमारी के लिए सबसे पहले दवा ही काम आती है। लेकिन क्या आपको पता है मेडिकल शॉप में असली मेडिसिन के नाम पर नकली मेडिसिन (Fake Medicine) भी बिक रही है, जो आपकी सेहत को और ज्यादा खराब कर सकती हैं। हर कोई असली या नकली मेडिसिन की जांच नहीं कर पता है लेकिन आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आप दवा खरीदते समय असली और नकली मेडिसिन की पहचान कर सकते हैं।

1) जब भी आप मेडिकल शॉप (Medical shop) से मेडिसिन खरीदें तो हमेशा मेडिसिन की पैकेजिंग पर ध्यान जरूर दें की क्या उसे मेडिसिन के बारे में समस्त जानकारी उस पैकेजिंग में लिखी हुई है कि नहीं क्योंकि नकली मेडिसिन में पूरी जानकारी पैकेजिंग पर नहीं लिखी होती है।

2) हर मेडिसिन का अपना एक कोड या क्यूआर कोड होता है नकली दवाइयां पैकेजिंग की तो से कॉपी कर सकती है लेकिन कोड कभी भी कॉपी नहीं कर पाती है, उस कोड में मेडिसिन की मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing date and Expirydate) की सारी जानकारी लिखी हुई होती है. इस तरह से आप पहचान कर सकते हैं की क्या वह असली मेडिसिन है या नहीं।

3) आप किसी भी शॉप से मेडिसिन ना ले हमेशा ऐसी शॉप से दवाइयां खरीदें जो आपकी जान पहचान की हो या फिर आपको विश्वास हो कि हां इस मेडिकल स्टोर में असली दवाइयां ही मिलती है. क्योंकि कई मेडिकल शॉप वाले असली दवाइयां का नकली कॉपी बनाकर सस्ते में बेचते है और आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं।

4) जब भी आप कोई मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदे तो उस अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं, क्योंकि एक डॉक्टर दवाई देखते ही जान जाता है कि यह असली दवा है या फिर मेडिसिन की कॉपी है. तो ध्यान रहे कि जब भी दवाई खरीदे तो अपने डॉक्टर से दवाई की जांच जरुर करवाए।

Related Articles

Back to top button