29 January 2023

2 हजार का नोट होगा बंद, RBI ने जारी किया नया 1000 का नोट, जानें पूरा सच

2 hajaar ka note

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है मतत्वपूर्ण जानकारी से लेकर खबर तक तेजी से फैलती है। इस समय सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि 1 जनवरी से 2000 है नोट बंद हो जाएगा और 1 हजार का नोट फिर से आम जीवन का हिस्सा बनेगा। दरअसल, 1 जनवरी से नया साल शुरू हो रहा है। और नए साल के साथ ही कई नियमों में भी बदलाव होगा, जो आम आदमी के जीवन पर असर डालेगा। इन खबरों के बीच ही एक और दो हजार के नोटों को लेकर ये चर्चा हो रही हैं। आखिर इन दामों में कितनी सच्चाई है? चलिए जानते हैं…


सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे के मुताबिक, 1 जनवरी 2023 से 1 हजार का नया नोट चलन में आएगा और इसी के साथ 2 हजार का मौजूदा नोट बंद हो जाएगा। हालांकि सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई। PBI फैक्ट चेकर ने इस मामले की पड़ताल करते हुए वायरल हो रहे सच्चाई उजागर की है।

वायरल दावे पर क्या कहती PBI फैक्ट चेकर की पड़ताल
PBI फैक्ट चेकर ने अपनी पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे को पूरी तरह से गलत पाया है। उसने एक और दो हजार के नोटों को लेकर वायरल हो रहे दावे को पूरी तरह से ख़ारिज किया है। इसका मतलब ये हुआ कि अगले साल यानी 1 जनवरी, 2023 से न तो 1000 का नोट आने वाला है और न ही मौजूदा 2000 का नोट बंद होगा।