Entertainment

Richest Babas : करोड़ों के मालिक है बाबा रामदेव से लेकर बागेश्वर बाबा, संपत्ति जान रह जाएंगे दंग

Richest Babas: आज के समय में अगर हम सोशल मीडिया खोलते हैं तो हमें कई तरह के बाबा का ज्ञान सुनने को मिलता है, जिनमें से कुछ ऐसे हैं जो काफी रूप से लोगों को आकर्षित करते हैं और उनका प्रवचन सुनने के लिए हजारों लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं.

फिर चाहे वह बाबा बागेश्वर हो या फिर योग गुरु बाबा रामदेव हो या फिर नित्यानंद बाबा हो, उनके दरबार में काफी भक्त उन्हें सुनने के लिए आते हैं लेकिन यह बात काफी कम लोग जानते होंगे कि इस वक्त भारत में कई ऐसे बाबा मौजूद है जो संपत्ति (Richest Babas) के मामले में काफी आगे है और उनकी संपत्ति जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे.

संपत्ति के मामले में सबसे आगे है ये बाबा

संपत्ति के मामले में नित्यानंद बाबा सबसे ऊपर आते हैं जिनकी कुल संपत्ति 10000 करोड़ मानी जाती है और उन्हें भारत का सबसे धनी आध्यात्मिक नेता भी कहा जाता है. आपको बता दे कि नित्यानंद अपने प्रवचन के अलावा कई विवाद और गंभीर आरोप भी झेल चुके हैं जिस कारण उन्होंने भारत छोड़ दिया. वर्तमान में वह इक्वल डोर के पास एक द्वीप पर रह रहे हैं. इसी लिस्ट में योग गुरु कहे जाने वाले बाबा रामदेव का नाम आता है जिनकी संपत्ति कुल 1600 करोड़ बताई जाती है.

अब बारी आती है अम्मा के नाम से मशहूर माता अमृतानंदमयी की जिनकी कुल संपत्ति 1500 करोड़ है. उनके अनुयायी दुनिया भर में भरे हुए है. बाबा रविशंकरजी इसी लिस्ट में आते हैं जिनकी कुल संपत्ति 1000 करोड़ है और उनकी 150 देशों में 300 मिलियन से भी ज्यादा अनुयाई है.

बागेश्वर बाबा भी है शामिल

Dhirendra Shastri Net Worth

बाबा बागेश्वर भी इसी लिस्ट में आते हैं जिनकी कुल संपत्ति 9 करोड रुपए बताई जाती है. धीरेंद्र शास्त्री के दरबार में काफी ज्यादा संख्या में लोग उन्हें सुनने के लिए पहुंचते हैं.

Asharam Bapu Networth

इस लिस्ट में आसाराम बापू का भी नाम आता है जो हमेशा विवादों से घिरे रहे और फिलहाल वह बलात्कार के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 350 करोड़ बताई जाती है. कहा जाता है कि पूरे भारत में 350 से भी ज्यादा आश्रम उन्होंने स्थापित किए हैं.

Related Articles

Back to top button