कंपनी वाले Mobile के नीचे ये छोटा-सा छेद क्यों देते हैं? क्या आप जानते हैं इसका कारण…..

Mobile : मोबाइल या फोन का इस्तेमाल तो पिछले कई सालों से लोग कर रहे हैं। अगर एंड्राइड मोबाइल के बारे में बात की जाए तो लोगों को इसमें कई सारे फीचर्स और ऑप्शन मिल जाते हैं और कुछ लोग तो इसका डिज़ाइन देखकर ही इसे खरीद लेते हैं। लोग फीचर्स और डिजाइन के हिसाब से मोबाइल खरीदने हैं.

लेकिन सभी फोन में एक चीज हमेशा समान ही आती है। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि एंड्राइड मोबाइल के ऊपर की तरफ एक छोटा सा छेद होता है। ये माइक होता है। लेकिन यहां आपको दो माइक्रोफोन देखने को मिलेंगे। अब एक माइक्रोफोन से तो हमारी आवाज जाती है लेकिन दूसरा क्या काम के लिए होता है?

दूसरे छेद किस काम का?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि दूसरा छेद नॉइस कैंसिलेशन के काम आता है। फोन इसका उपयोग बाहरी आवाज़ (जिसमें आपकी आवाज़ शामिल नहीं है) को सुनने के लिए करता है, ताकि यह मेन माइक्रोफोन का इस्तेमाल करके सुनी जाने वाले साउंड को फिल्टर कर सके।

इस तरह से आपकी आवाज के आसपास जो अन्य चीजों की आवाज होती है वह कम हो जाती है और सामने वाले व्यक्ति को आपकी आवाज अच्छे से सुनाई देती है। आपको बता दे फोन में एक माइक नीचे की तरफ होता है तो दूसरा ऊपर की तरफ।

नीचे की तरफ होता है छोटा छेद

अगर आप लोग ध्यान से देखेंगे तो मोबाइल फोन के नीचे की तरफ एक छोटा सा छेद दिखाई देगा। इसके अंदर माइक लगा होता है। ये हमारे होंठ के पास ही होता है ताकि तुरंत हमारी आवाज पकड़ सके। ये माइक हमारी आवाज को सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचाता है। जब आप फोन पर बात करते है तो दोनों मोबाइल साथ में काम करते है। नीचे वाला आपकी आवाज पकड़ता है तो दूसरा यानी ऊपर वाला बाहर के शोर-शराबे को रोकता है। अगर फोन में ये माइक ना हो तो आदमी को बात करने में काफी परेशानी होगी।