Onion Price Hike : प्याज की कीमतों में आया 40% उछाल – मार्च में और हो सकता है महंगा…..

Onion Price : पिछले कुछ महीनो में खाने-पीने की चीजों की कीमत बढ़ती हुई देखने को मिली है। पिछले साल प्याज की कीमत (Onion Price) और टमाटर की कीमत बढ़ी थी। इसके बाद अब लहसुन की कीमत (Garlic Price) काफी ज्यादा बढ़ रही है। लेकिन प्याज की कीमत को कम करने के लिए सरकार ने उस समय प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी। लेकिन अब प्याज का निर्यात सरकार ने फिर से शुरू कर दिया है और इसके बाद से ही इसकी कीमत बढ़ती हुई नजर आ रही है।

लासलगांव में प्याज की कीमतों (Onion Price) में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जानकारी के मुताबिक मार्च में प्याज की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। अब भारत के पड़ोसी देशो को उनकी जरूरत के हिसाब से प्याज का निर्यात किया जायेगा। पड़ोसी देशों की लिस्ट में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान और मॉरीशस जैसे देशों को भारत सरकार प्याज का निर्यात करेगी।

पिछले साल 7 दिसंबर 2023 को भारत सरकार ने प्याज की कीमतों (Onion Price) को बढ़ते हुए देखकर प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी। लेकिन हाल ही में प्याज के निर्यात को फिर से शुरू कर दिया गया है और अब पड़ोसी देशों को जरूरत के हिसाब से प्याज का निर्यात किया जाएगा। प्याज के निर्यात को फिर से शुरू करने का फैसला गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर ने लिया है। लेकिन सरकार की तरफ से इस बारे में कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

लेकिन दो ही दिन में प्याज की कीमत (Onion Price) में काफी ज्यादा उछाल देखने को मिला है। शायद पड़ोसी देशों को प्याज के निर्यात करने के फैसले के कारण ऐसा हुआ है। लसलगांव में प्याज की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है। यहां पर शनिवार को प्याज की कीमत (Onion Price) 1280 रुपये प्रति क्विंटल थी जबकि सोमवार को ये 1800 रुपये प्रति क्विंटल हो गई। इस तरह दो ही दिन में प्याज की कीमत 520 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बढ़ गई।