Knowledge

आखिर ऊंट को ‘जिंदा सांप’ क्यों खिलाया जाता है? जानकर आप भी चौंक जाएंगे!

Why Are Live Snakes Fed To Camels : क्या आप भी जीव जंतुओं के बारे में जानने के लिए उत्साहित रहते हैं क्या आपको भी जीव जंतुओं के रहने, खाने, बीमारियों से लड़ने और इन सभी की जानकारी रखना पसंद है. यह जानना कि कैसे जीव जंतु अपना जीवन यापन करते हैं तो आज हम आपको जो जानकारी देने वाले हैं वह जीव प्रेमियों को काफी ज्यादा आश्चर्यचकित कर देगी.

ऊंचे लंबे जानवरों की बात की जाए तो ऊंट भी उन्हीं जानवरों की लिस्ट में आता है. पर क्या आपको पता है कि ऊंट जहरीले सांप भी खाता है?अगर आप इससे पहले यह नहीं जानते थे तो लिए अब हम आपको बताते हैं कि आखिर ऊंट ऐसा क्यों करता है।

ऊंट को खिलाया जाता है जिंदा सांप

ऊंट के बारे में जब भी ख्याल आता है तो रेगिस्तान में घूमता हुआ वह लंबा जानवर हमारी नजरों के सामने आ जाता है.जो घास फूस ही खाता है और कम पानी पीता है या यह कहे की पानी को अपने शरीर में ही बचा कर रखता है ताकि वह लंबे समय तक बिना पानी के भी जीवित रह सके.लेकिन आपको बता दें कि ऊंट को जिंदा सांप भी खिलाया जाता है जो की काफी जहरीले होते हैं. दरअसल हयाम नामक बीमारी बचाने के लिए से ऐसा ऊंट को जहरीले सांप खिलाए जाते है।

आखिर क्या है यह हयाम नामक बीमारी?

आपको बता दे कि यह बेहद ही खतरनाक बीमारी है इस बीमारी की वजह से ऊंट के शरीर में एनीमिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं जैसे की खाना-पीना छोड़ देना, शरीर में अकड़ने होने लगना. इसके अलावा सुस्ती, सूजन, बुखार जैसे कई तरह के लक्षण पैदा हो जाते. और इस लक्षण की वजह से ऊंट की जान भी जा सकती है ऊंट को बचाने के लिए ही ऊंट को जिंदा सांप खिलाया जाता है।

आपको बता दें कि इससे ऊंट को कोई भी नुकसान नहीं होता है सांप को ऊंट के मुंह में डालते ही उसके मुंह में पानी डाल दिया जाता है.ताकि सांप आसानी से ऊंट के गले से नीचे उतर जाए और सांप का जहर ऊंट के शरीर में फैल जाए. और जो कीटाणु है वह खत्म हो जाए कुछ ही दिनों में ऊंट बिल्कुल तंदुरुस्त हो जाता है।

Related Articles

Back to top button