आसानी से नहीं कटता कटहल और चिपकता है चाकू से हाथ तो ये देसी जुगाड़ आएगा काम

डेस्क : आप यदि कटहल की सब्जी खाने के शौकीन है तो आपको बता दें कि यह सब्जी इतनी आसानी से नहीं कटती है, हालांकि भारत में मिलने वाली अनेकों सब्जियां आप आसानी से काट सकते हैं लेकिन कटहल एक ऐसी सब्जी है जो देखने में काफी बड़ी होती है और जितनी बड़ी यह दिखने में होती है उतना ही कष्ट इसको काटने में होता है, आज हम आपको बताएंगे कि आखिर आप कटहल को किस तरीके से काट सकते हैं। गांव के कई लोग इस देसी जुगाड़ का इस्तेमाल कटहल की सब्जी को काटने में करते हैं। दरअसल ज्यादातर लोग शहर में रहते हैं और उनको यह नहीं पता होता है कि इतनी बड़ी सब्जी को कैसे काटना है, तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आखिर कैसे आप कटहल की बड़ी सब्जी को आसानी से कुछ मिनट में काट सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने चाकू पर अच्छे से सरसों का तेल लगा लेना है उसके बाद इसके डाँठल को अलग कर लेना है, फिर इसको बीच से काटना है। ज्यादातर लोगों को इसको काटना मुश्किल इसलिए लगता है क्योंकि वह गलत शुरुआत करते हैं। गलत शुरुआत करने की वजह से इसमें से निकला हुआ सफेद चिपचिपा पदार्थ पूरी तरीके से फैल जाता है इसलिए सबसे पहले इसको दो हिस्से में काट ले। जैसे यह बीच में से अलग हो जाए तो फिर इसको आप 6 से 8 पीस में आसानी से काट सकते हैं और जब भी आप कटहल को काटे तो हाथ-पैर और चाकू पर सरसों का तेल लगा ले।

फिर धीरे-धीरे करके इसके छिलके को निकाले, साथ ही साथ न्यूजपेपर को भी आप अपने साथ रखें ताकि उस छिलके को आप पेपर पर रखते जाएं। छिले हुए टुकड़ों को हल्दी के पानी में धीरे-धीरे डालते जाएं। इस तरीके से आप पूरे के पूरे कटहल को एक बारी में आसानी से कई टुकड़ों में विभाजित कर लेंगे। अब आप सरसों के तेल से चाकू और हाथ को रगड़े और धीरे से छिलके को उठाकर कूड़ेदान में फेंक दें। यह प्रक्रिया हो जाने के बाद आप अपने हाथ साबुन से रगड़ कर धोना ना भूले।