ट्रेन की चाभी : क्या कार और बाइक की तरह ही चाभी से स्टार्ट होती है ट्रेन – देखे कैसी होती है इसकी चाभी

डेस्क : आपने कभी न कभी तो यह सोचा होगा कि दुनिया की हर गाड़ी, जब चाभी से स्टार्ट होती है तो देश में चलने वाली ट्रेन – जो लोगों को यहां से वहाँ लेकर जाती है। यह बड़ी ट्रेन भी चाभी से स्टार्ट होती है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर यह ट्रेन की चाबी कैसी होती है और उसको क्या कहते हैं ? सबसे पहले आपको बता दें कि भारत में रेलवे का नेटवर्क बहुत ही बड़ा है और एक तरह से रेलवे सफर करने वालों के लिए लाइफलाइन मानी जाती है।

ट्रेन को चालू करने के लिए रिवर्स हैंडल का इस्तेमाल होता है दरअसल रिवर्स हैंडल एक ऐसी चाभी है जो ट्रेन को स्टार्ट करने के लिए ही नहीं बल्कि ट्रेन को रिवर्स करने के लिए और साथ ही साथ उसमें ब्रेक लगाने के लिए भी इस्तेमाल होती है। देश में इस वक्त दो तरह के ट्रेन के इंजन चलते हैं, एक बिजली से चलता है और दूसरा डीजल से चलता है। दोनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

file

इस पूरी प्रक्रिया को एक चाभी अथवा लीवर के जरिए शुरू करते हैं, जिसे रेलवे की भाषा में जेड पीटी या फिर पैंटो Key बुलाते हैं। Indian Railway के WDM 2 कैटेगरी के कुछ इंजन इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करते है। हालांकि, हाल के सालों में जो नए Electric Engine आए हैं, उनको चलने का तरीका बिलकुल बदल गया है। नए Electric Engine को चालू करने के लिए किसी भी प्रकार की चाभी, लीवर अथवा पैंटो की जरूरत नहीं होती है। यह एक स्विच के जरिये ऑन-ऑफ होता है।