पानी के टैंक में बर्फ डालने की जरूरत नहीं – इन घरेलू टिप्स से होगा पानी हमेशा के लिए ठंडा

गर्मियां इस वक्त अपनी चरम सीमा पर है, ऐसे में आप जब भी अपने घर का नलका चलाते होंगे तो उसमें से गर्म पानी आता होगा। जैसे ही नलके से गर्म पानी आता है तो तापमान ज्यादा होने की वजह से लोगों का हाथ जल जाता है, वह गर्म पानी लोगों को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे इस गर्म पानी से निजात पा सकते हैं।

आखिर किस प्रकार से आप ठंडा ठंडा कूल कूल पानी अपने घर में प्राप्त कर सकते हैं। आपके घर पर जो टंकी रखी हुई है ध्यान दें कि यदि उस टंकी का रंग गहरे रंग का है तो पानी खूब गर्म होगा। आपकी टंकी का रंग सफेद है तो आपको घर में ठंडा पानी मिलेगा यदि वह पानी गर्म है तो इसका सीधा अर्थ है कि आपकी टंकी का रंग गहरा है, ज्यादातर टंकियां गहरे काले रंग की होती हैं, जिसके कारण उनके घर में गर्म पानी आता है।

यदि दूसरे उपाय की बात की जाए तो आपको अपनी टंकी के आसपास मिट्टी के गमले लगा देने चाहिए। गमले के कारण धूप की गर्मी काम हो जाती है और वहां पर नमी के कारण ठंडक बनी रहती है, जिसके चलते आपकी टंकी का पानी गर्म नहीं होता। गमला नहीं रख सकते तो आसपास ठंडी मिट्टी रख दीजिए उस मिट्टी को समय-समय पर भी भिगोते रहिए तब आपको उसका पानी ठंडा मिलेगा। यदि आप यह काम भी नहीं कर सकते तो इसके लिए हम आपके पास लेकर आए हैं तीसरा उदाहरण जिसमें आप टंकी को थर्माकोल से ढक कर रख सकते हैं।