Petrol Pump पर ऐसे होता है ठगी का खेल- कोई भी नहीं पकड़ पाता! आज यहां जान लीजिए….

अगर आपके पास Bike या Car है, तो जाहिर सी बात है पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर जरूर जाते होंगे। क्या आपको पता है कि कई पेट्रोल पंप (Petrol Pump) आपकी मेहनत की कमाई पर चूना लगा रहे हैं? तो आइए जानते है गाड़ी में तेल भराते समय आपको क्या सावधानियों बरतने चाहिए?

‘जीरो’ चेक करें

क्या आप जानते है जब आप डीज़ल या पेट्रोल भराते है तो आपके साथ स्कैम हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप 500 रुपये का पेट्रोल भराते हैं और मीटर पहले से ही 200 रुपये पर है, तो आपको 500 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन आपको केवल 300 रुपये का ईंधन ही मिलेगा और आपका 200 रुपये का नुकसान हो जाएगा।

‘डेंसिटी’ वाले गेम से बचें!

कम डेंसिटी वाला पेट्रोल डीजल खरीदना भी आपके लिए पैसों का नुकसान हो सकता है। इससे बचने के लिए ग्राहकों को जागरूक रहना चाहिए और मीटर पर दर्शाए गए डेंसिटी की जांच करनी चाहिए। अगर पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 के बीच है, तो वह शुद्ध माना जाता है। वहीं, शुद्ध डीजल की डेंसिटी 830 से 900 के बीच होती है।

घटतौली से बचें

कई पेट्रोल पंप पर ऐसे स्कैम भी देखे गए हैं, जो एक चिप का इस्तेमाल करते हैं। ये चिप मीटर द्वारा बताए गए ईंधन की तुलना में 3% कम तेल भरती है। इस हिसाब से अगरआप 500 रुपये के पेट्रोल के लिए भुगतान करते हैं, तो मीटर पूरी राशि दिखाता है लेकिन आपको वास्तव में केवल 470 रुपये का पेट्रोल मिलता है।

हमेशा बिल मांगे

एक बात याद रखिए पेट्रोल पंप पर तेल डलवाते समय हमेशा आपको इसका बिल (Bill) जरूर लेना चाहिए और उसे अच्छे से चेक करना चाहिए। इस बिल में पेट्रोल की मात्रा, दर और कुल राशि की जानकारी दी होती है।