5 February 2023

मिल गई वजह! इस वजह से सर्दियों में शराब पीने वालों को नहीं लगती कभी ठंड

sharab

आपने कई बार सुना होगा कि शराब पीने वालों को ठंड कम लगती है। और लोग ठंड से बचने के लिए लोग शराब का सेवन भी करते हैं। लेकिन इस बात के बीच दुनियाभर से कई ऐसे मामले सामने आए, जिसमें सर्दियों में शराब पीकर सोने वाले लोगों की मौत हो गई। एक रिसर्च के मुताबिक, सर्दियों में शराब पीकर सोना इंसानों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इस बीच सवाल उठता है कि शराब पीकर सोने पर ऐसा क्या होता है कि लोगों की मौत हो जाती है?


सर्दियों में शरीर को कैसे प्रभावित करती है शराब? सर्दियों में शराब पीने से इंसान की स्किन की सतह की रक्त वाहिकाएं (Blood Vessels) खुल जाती हैं जो गर्माहट का एहसास करवाती है। लेकिन, इसका मतलब ये बिलकुल नहीं होता कि आपकी बॉडी का तापमान बढ़ रहा है। शराब पीने से एक दम से बढ़ा तापमान तेजी से नीचे आता है जो हाइपोथर्मिया का कारण बन सकता है। इसलिए लोगों को सर्दियों में कैफीन और अल्कोहल वाले के पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि इन चीजों से शरीर की गर्मी तेजी से कम हो जाती है। शराब का सेवन करने से आपके शरीर का तापमान तेजी से कम हो सकता है, जो कई मामलों में जानलेवा भी साबित होता है और हुआ भी है।

क्यों सर्दियों में नहीं पीनी चाहिए शराब? हेल्थ एक्सपर्ट्स सर्दियों में शराब नहीं पीने की सलाह देते हैं। क्योंकि कई मामले में सर्दियों में शराब का सेवन जानलेवा साबित हुआ है। न्यूयॉर्क के नॉर्थवेल हेल्थ हेडेक सेंटर के डॉ. नोह रोसेन के अनुसार सर्दियों में गर्म महसूस करने के लिए कभी भी शराब नहीं पीनी चाहिए। ऐसी कंडीशन में ब्लड में अल्कोहल लेवल बढ़ जाएगा।