8 February 2023

क्या आप जानते है हवाई जहाज को उड़ाने से पहले इंजन में फेंके जाते हैं मुर्गे, जानिए – इसके पीछे की वजह..

AEROPLANE

न्यूज डेस्क : आज के समय में भी हवाई जहाज पर चढ़ना कई लोगों के लिए सपनों जैसा है। विमान के जरिए यात्रा सरल और कम समय में पूरी की जाती है। बतादें कि हवाई जहाज से जुड़े कई ऐसी बातें हैं जिसे जान कर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल, कोई भी विमान हवा में उड़ान भरता है तो कई सारे दुर्घटनाओं से बचना होता है। एक विमान में भारी संख्या में यात्रियों की जान अटकी रहती है।

हवाई जहाज के हवा में उड़ान भरने के दौरान सबसे अधिक खतरा पक्षियों से होती होता है। किसी पक्षी के विमान के इंजन में टकरा जाने से एक दुर्घटना हो सकते है। इससे बचने के एक विमान के इंजन की टेस्टिंग की जाती है। टेस्टिंग के दौरान विमान के इंजन में चिकन गन के माध्यम से इंजन में मुर्गा फेंका जाता है। इस टेस्टिंग के पिछे एक महत्वपूर्ण वजह है। ये वजह लोगों को शायद ही पता हो।

इंजन में मुर्गा फेंके जाने का कारण

कई बार आसमान में उड़ते समय पक्षी विमान से टकरा जाते हैं और इससे बड़े हादसे होते हैं। एक पक्षी की वजह से विमान में बैठे सभी यात्रियों की जान को खतरा होता है, ऐसे में इसे बनाने वाली कंपनी सिमुलेटर का इस्तेमाल करती है ताकि पक्षी के टकराने से विमान का इंजन काम करना बंद न कर दे. वाणिज्यिक विमानों को भी एक इंजन के साथ उड़ान भरने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसके साथ ही यह जांचा जाता है कि अगर कोई पक्षी इंजन से टकरा जाए तो क्या स्थिति होगी।