29 January 2023

Ration Card : अब रद्द होंगे लाखों लोगों के राशन कार्ड – चेक करे इसमें है आपका भी नाम?

Ration Card

Ration Card : यदि आप भी राशन कार्ड धारक है तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल, सरकार की ओर से एक लिस्ट तैयार की गई है। जिसमें ऐसे लोगों को छांटा गया है जो राशन कार्ड के तहत अपात्र हैं। लिस्ट में शामिल लोगों को राशन कार्ड के तहत मुफ्त राशन नहीं दिया जाएगा। देश में ऐसे लाखों अपात्र राशन कार्ड होल्डर हैं। जिनकी संख्या लाखों में है। फिलहाल 10 लाख लोग फर्जी तरीके से राशन का लाभ उठा रहे हैं। इन सभी फर्जी राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा।

80 करोड़ लोग मुफ्त राशन का ले रहे हैं लाभ : बता दें कि देश में फिलहाल 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन ले रहे हैं। लेकिन लिस्ट जारी करते की सरकार की ओर से फर्जी राशन कार्ड धारकों से राशन कार्ड वसूली कर ली जाएगी। इसके बाद अपात्र राशन कार्ड होल्डर को मुफ्त में मिलने वाले अनाज नहीं मिलेगी।

बतादें कि सरकार की ओर से बताया गया कि अपात्र राशन कार्ड धारक को की पूरी लिस्ट उनके डीलर के पास भेज दी जाएगी। इस लिस्ट को देखने के बाद डीलर अपात्र लोगों को राशन देना बंद कर देंगे। इससे पहले डीलर ऐसे लोगों के नाम छांट कर जिला मुख्यालय को भेजेंगे। इस प्रक्रिया के बाद उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा राशन कार्ड का लाभ : मिली जानकारी के मुताबिक, उन कार्ड धारकों के नाम जो आयकर का भुगतान करते हैं या जिनके पास 10 बीघे से ज्यादा जमीन है, उनके नाम सूची से काट लिए जाएंगे. ऐसे लोगों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मुफ्त राशन से कारोबार करते हैं। ऐसे लोगों की पहचान भी कर ली गई है। इन लोगों के कार्ड भी रद्द कर दिए जाएंगे।