Education

Jawahar Navodaya Vidyalaya में कैसे होगा बच्चों का एडमिशन? यहां जानें- आवेदन समेत पूरी डिटेल्स…

JNV Admission Process 2025 : देश की सबसे बेहतरीन गवर्नमेंट स्कूलों में से एक जवाहर नवोदय विद्यालय (Jawahar Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन शुरू हो चुके हैं, ऐसे में जो मां-बाप चाहते हैं, उनके बच्चे का भविष्य उज्जवल हो और उन्हें उच्च स्तर के विद्यालय से शिक्षा प्राप्त हो सके तो यह आपके लिए अच्छा अवसर है. जो मां-बाप यह चाहते हैं, कि उनके बच्चे नवोदय विद्यालय (Jawahar Navodaya Vidyalaya) से अपनी शिक्षा प्राप्त करें उन माता-पिता के लिए यह अच्छा अवसर है। आगे आपको इस लेख में नवोदय विद्यालय (Jawahar Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन के आवेदन की सारी जानकारी प्राप्त करवाते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर दे आवेदन

अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन नवोदय विद्यालय (JVN) में करवाना चाहते हैं तो आप जवाहर नवोदय विद्यालय (JVN) की अधिकारी वेबसाइट Navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन दे सकते हैं. यह प्रवेश कक्षा 6 के छात्रों के लिए शुरू किया गया है, नवोदय विद्यालय (JVN) की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आप सारी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. कक्षा 6 में बच्चों के प्रवेश की परीक्षा के लिए आप आवेदन फॉर्म cbseitms.nic.in पर उपलब्ध है।

आवेदन के जान ले यह नियम

  • अगर आप अपने बच्चों का एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय (JVN) में करवाना चाहते हैं तो आप अपने जिले में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में ही आवेदन दे सकते हैं।
  • छात्र 3, 4, 5वी की कक्षा किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से पास किया होना चाहिए।
  • छात्र को एक बार में ही परीक्षा पास करना होगा क्योंकि परीक्षा में छात्र केवल एक बार ही बैठ सकता है।
  • ध्यान रखें की केवल 25 फीसदी सीटें जिले के आरक्षण मानदंडों के अनुसार शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के छात्रों और 75 फीसदी सीटें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले छात्रों के आरक्षित हैं।

Related Articles

Back to top button