Education

केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में कौन है बेस्ट? जानें- कैसे मिलता है एडमिशन?

Central Schools and Jawahar Navodaya Vidyalayas : आज हम आपको दो ऐसी विद्यालय के बारे में बताएंगे जो देश की सबसे अच्छी विद्यालय की लिस्ट में आता है, अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन एक अच्छी स्कूल में करवाना चाहते हैं तो आप इन स्कूलों के बारे में भी जान ले. कई ऐसे माता-पिता है जो अपने बच्चों को अच्छी और बेहतरीन शिक्षा देने के लिए प्राइवेट स्कूलों (Private school) में एडमिशन नहीं दिलवा पाते हैं. क्योंकि उन स्कूलों की फीस काफी ज्यादा होती है. लेकिन आपको बता दे की दो ऐसी गवर्नमेंट स्कूल (Government school) हैं जो आपके बच्चे को उच्च शिक्षा (Higher education)दे सकती हैं।

केंद्रीय विद्यालय (KV) और जवाहर नवोदय विद्यालय (NV)

आप सभी ने कभी ना कभी इन दो सरकारी स्कूलों का नाम तो जरुर सुना होगा पर क्या आपको पता है कि इन दोनों स्कूलों के बीच में क्या अंतर है. वैसे तो यह दोनों स्कूल केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अंदर आती है. लेकिन इन दोनों ही स्कूलों के बीच में कुछ अंतर है जो किस प्रकार है।

जवाहर नवोदय विद्यालय (NV)

जवाहर नवोदय विद्यालय (NV) एक आवासीय विद्यालय है यह विद्यालय केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत ही संचालित होती है. यह विद्यालय (NV) ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करवाती है, और यह विद्यालय (NV) उच्च माध्यमिक शिक्षा (CBSC) बोर्ड को फॉलो करती है. जैसा कि हमने पहले भी बताया कि यह है विद्यालय (NV) आवासीय विद्यालय है. जिन मां-बाप के पास स्कूल की फीस देने के पैसे नहीं है यह (NV) विद्यालय उन बच्चों की शिक्षा के लिए है इस विद्यालय में निशुल्क शिक्षा दी जाती है साथ ही आवास एवं भोजन की भी व्यवस्था की जाती है।

केंद्रीय विद्यालय (KV)

यह विद्यालय (KV) भी उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फॉलो करती है लेकिन इस विद्यालय में ज्यादातर सरकारी नौकरी वाले माता-पिता के बच्चों को ही प्रायोरिटी दी जाती है. लेकिन क्योंकि यह सरकारी विद्यालय (KV) है इसलिए इस विद्यालय (KV) में समान माता-पिता के बच्चों के लिए भी कुछ सीटे निर्धारित की गई है. आपको बता दे की देश में 56 केंद्रीय विश्वविद्यालय (KV) हैं।

Related Articles

Back to top button