Thursday, July 25, 2024
Business

Post Office Scheme : पत्नी के साथ मिलकर खोलें ये खाता, होगी 5 लाख की गारंटीड कमाई, जानें –

Post Office Scheme: अगर आप 2024 में अपने लिए किसी एक ऐसी स्कीम की तलाश करना चाहते हैं. जिसमें निवेश करने के बाद आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको हमेशा इनकम भी मिलता रहे. तो इसके लिए पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम (Post Office Monthly Scheme) आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है. इस स्कीम में सबसे अच्छी बात यह है कि आप जो भी रकम निवेश करेंगे वह पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी और आपके निवेश की गई रकम के अनुसार मंथली तौर पर ब्याज भी मिलता रहेगा.

दरअसल, हम जिस पोस्ट ऑफिस की स्कीम की बात कर रहे हैं इस Post Office MIS अकाउंट के रूप में जानते हैं. इसे आप सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से खुलवा सकते हैं. अगर आप इस अकाउंट को अपनी पत्नी भाई या परिवार के किसी सदस्य के साथ खुलवाते हैं तो भी यह आपके लिए बढ़िया रहेगा क्योंकि इसमें आपकी लिमिट बढ़ जाती है. इससे आपको ज्यादा फायदा होगा. ऐसे में आप इस स्कीम के माध्यम घर बैठे आसानी से ₹500000 से अधिक की कमाई कर सकते हैं.

हर महीने होगी बढ़िया कमाई

बता दें कि, पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में एक बार डिपॉजिट स्कीम में निवेश करें इसमें एक बार में आपको पैसा जमा करना होगा और हर महीने आपको ब्याज के तौर पर पैसा मिलता रहेगा. अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज का भुगतान डाकघर के सेविंग अकाउंट में दिया जाएगा 5 साल बाद आप अपनी डिपॉजिट की गई रकम को भी वापस ले सकते हैं. अगर आप किसी स्कीम में आगे भी और फायदा चाहते हैं तो मेच्योरिटी डेट के बाद भी इसे बढ़ावा सकते हैं. वहीं अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर संपर्क कर सकते हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।