Post Office Scheme : गारंटी के साथ डबल होगा पैसा- 5 लाख के निवश पर मिलेंगे 10 लाख…

Post Office Scheme : आज के समय में हर कोई अपने पैसे की बचत करके उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां पर अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सके। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी ही योजना लेकर आए है जो सरकारी है और इसमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

देश में जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है उसी हिसाब से लोग अपने ऐसे को किसी ऐसे ही जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं जहां उन्हें अच्छा रिटर्न मिले। इसलिए आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ही एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें निवेश पर आपका पैसा डबल हो जायेगा।

आज हम बात करें पोस्ट ऑफिस (Post Office) द्वारा शुरू की गई किसान विकास पत्र योजना की। सरकार द्वारा यह योजना छोटे निवेशकों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। डाकघर के किसान विकास पत्र (KVP) योजना में निवेश करने पर आपको कई सारे फायदे भी मिल रहे हैं। आइये जानते है इस योजना के बारे में विस्तार से….

अगर आज आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र योजना में निवेश करते है तो आपको जमा राशि पर 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न दिया जा रहा है। आप डाकघर की इस योजना में न्यूनतम 1000 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते है।

इसके साथ ही इस योजना में अधिकतम निवेश राशि की सीमा तय नहीं की गई है। इस योजना में आपको 7.5% के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा हैं और इसी के आधार पर ब्याज की गणना की जाती है। आप जितनी राशि निवेश करते हैं उस पर आपको इस हिसाब से ब्याज मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस योजना में आपका पैसा 115 महीने में यानी 9 साल 7 महीने में डबल हो जाएगा। इसके अलावा अगर आप किसान विकास पत्र योजना (KVP) में निवेश करते है तो आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट भी दी जा रही है।

आप भी बड़ी ही आसानी से पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र योजना (KVP) में खाता खुलवा सकते है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा और जरूरी दस्तावेजों के साथ इस योजना में निवेश के लिए आवेदन करना होगा।