Business

SSY : 21 साल होने पर सरकार आपकी बेटी को देगी 71 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम…

Government Schemes : आज का समय ऐसा है कि कोई बेटी या बेटियों में फर्क नहीं करता है अब जब भी बेटी पैदा होती है तो लोग काफी ज्यादा खुश होते हैं ऐसे में बेटियों के पैदा होने के बाद ही मां-बाप उनके भविष्य की चिंता करते हैं और उनके लिए बैंक में एफ डी बनवाते है, यहां तक की शेयर मार्केट में पैसे भी लगते हैं ताकि भविष्य में उनकी शिक्षा और उनके विवाह में किसी भी प्रकार की कमी ना सके।

इस मामले में सरकार भी पीछे नहीं हटती है आए दिन सरकार बेटियों के लिए नई-नई योजनाएं लाती है। हाल ही में सरकार ने बेटियों के लिए एक और बड़ी योजना निकाली है जिसके तहत आपको पैसे निवेश करने होंगे और और टैक्स बेनिफिट के साथ ज्यादा राशि का लाभ मिलेगा.

क्या है यह योजना? जाने कितने पैसे करने होंगे निवेश?

भारत सरकार ने बेटियों के लिए जो यह योजना निकाली है उस योजना का नाम है ‘सुकन्या समृद्ध योजना (Sukanya samriddhi Yojana) इस योजना के तहत आपको प्रतिमा ढाई सौ रुपए जमा करने होंगे और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक भी जमा कर सकते हैं. तो आईए जानते हैं कि आप किस प्रकार इस योजना(Sukanya samriddh Yojana) का लाभ उठा सकते हैं।

इस प्रकार उठाएं योजना का लाभ

यह योजना(Sukanya samriddh Yojana) भारत की हर बेटी के लिए है किसी भी वर्ग का व्यक्ति अपनी बेटी के लिए इस योजना (Sukanya samriddh Yojana) का लाभ उठा सकता है शर्ट केवल यह है कि आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए तभी आप इस योजना(Sukanya samriddh Yojana) के तहत अपने पैसे निवेश कर सकते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना के बारे में अधिक जानकारी भी ले सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

15 साल बाद इतनी मिलेगी रकम

आप हर महीने इस योजना (Sukanya samriddh Yojana) के तहत 250 रूपए निवेश कर सकते हैं, और अधिकतम राशि डेढ़ लाख रुपये निवेश कर सकते हैं, इस योजना के तहत खाताधारक को हर साल 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

15 साल बाद यह रकम 22,50,000 रुपये हो जाएगी. इस योजना(Sukanya samriddh Yojana) के तहत आपको ब्याज में 49,32,129 रुपए होते हैं।इसके बाद आपकी मैच्योरिटी की कुल राशि 71,82,119 हो जाएगी, इतना ही नहीं यह राशि टैक्स फ्री होगी. तो देरी किस बात की अगर आपकी भी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो आज ही इस योजना का लाभ उठाएं।

Related Articles

Back to top button