Thursday, July 18, 2024
Business

Sahara निवेशकों को जल्द मिलेगा पैसा- बस करना होगा यह काम….

Sahara india Latest News : सहारा में हजारों लोगों का पैसा फंसा हुआ है। सहारा रिफंड पोर्टल पर निवेशकों ने करीब 80,000 करोड़ रुपये का दावा किया है। अब सरकार सहारा ग्रुप (Sahara Group) से पैसे मांगने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी। निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए सहारा पोर्टल शुरू किया गया। इसके बाद लोगों के मन में आशा की किरण जगी। सरकार निवेशकों का पैसा लौटाने की कोशिश कर रही है। फिलहाल छोटे निवेशकों को पैसा मिल रहा है।

सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब

सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा ने राज्यसभा में सहारा में फंसे निवेशकों के पैसे पर एक सवाल के जवाब में कहा कि सहकारिता मंत्रालय ने निवेशकों के लिए एक पोर्टल शुरू किया है, जिसके माध्यम से वे निवेशकों के फंसे हुए पैसे के लिए दावा कॉर्पोरेट सोसायटी में आवेदन जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ निवेशकों ने पोर्टल पर पैसे का दावा करने के लिए पंजीकरण कराया है और कुल 80,000 करोड़ रुपये का दावा किया गया है।

फिलहाल सरकार के पास 5,000 करोड़ रुपये

वर्मा ने कहा कि कई निवेशकों को उनका पैसा भी वापस मिल गया है उन्होंने कहा, “हमने 45 दिनों के भीतर निवेशकों का पैसा लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हमारे पास 5,000 करोड़ रुपये हैं, हम सहारा समूह के फंड से और पैसा पाने के लिए शीर्ष अदालत जाएंगे। सहारा निवेशकों को उनके पैसे का एक-एक पैसा मिलेगा।”

मंत्री ने सभी निवेशकों को आश्वासन दिया है कि जो निवेशक पोर्टल पर प्रक्रिया के अनुसार अपना आवेदन जमा कर रहे हैं, उन्हें उनका पैसा वापस मिल जाएगा। अभी सरकार छोटे निवेशकों को प्रति निवेशक 10,000 रुपये लौटाने से शुरुआत कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण सहकारी बैंकों में होम लोन की सीमा ढाई गुना बढ़ाकर 32 लाख रुपये से 75 लाख रुपये कर दी गई है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।