खुशखबरी! अब प्राइवेट नौकरी वालों को भी मिलेगी पेंशन, जल्दी यहां से कर अप्लाई….

National Pension Scheme : आज के समय में हर कोई व्यक्ति यह सोचता है कि वह जब तक जवान है तब तक का पैसा कमा लेगा लेकिन बुढ़ापे में उसकी इनकम का जरिया क्या होगा? ऐसे में सरकारी नौकरी करने वालों को तो 60 साल के बाद रिटायरमेंट मिल जाता है और उन्हें हर महीने पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

लेकिन जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं उन्हें यह लाभ नहीं मिल पाता है। प्राइवेट नौकरी (Private Job) करने वाले लोग अपनी पूरी जिंदगी पैसा कमाने के बाद भी बुढ़ापे में अपना जीवन यापन करने के लिए परेशान रहते हैं। अब लोगों की इसी समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा एक ऐसी स्कीम चलाई जा रही है जिसमें प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को भी 60 साल बाद में पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

इस योजना में कर सकते है निवेश

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) है जो एक कंट्रीब्यूटरी स्कीम है। इस योजना के तहत आप रिटायरमेंट की प्लानिंग कर सकते हैं। नेशनल पेंशन स्कीम को पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था लेकिन अब यह देश के हर नागरिक के लिए शुरू कर दी गई है। इसका मतलब अब देश का कोई भी नागरिक नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) में निवेश कर सकता है और अपने बुढ़ापे में पेंशन प्राप्त कर सकता है।

बड़ी रकम और पेंशन भी

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) में व्यक्ति जितनी रकम इन्वेस्ट करता हैं उसका 40 फीसदी हिस्सा पेंशन फंड (Pension Fund) में चला जाता है। इसके बाद रिटायरमेंट के समय आपको एकमुश्त बड़ी रकम मिलती है और हर महीने पेंशन मिलना भी शुरू हो जाती है। आप NPS योजना में निवेश करने के लिए किसी भी बैंक में संपर्क कर सकते हैं और इसमें निवेश की उम्र सीमा 18 साल से लेकर 70 साल तक है।

कैसे खोल सकते है खाता

अगर आप भी NPS योजना (National Pension Scheme) में खाता खोलना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) होना चाहिए जिसके बाद आप घर बैठे ही ऑनलाइन अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आधार कार्ड से वेरिफिकेशन करना होगा।

इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगाऔर ₹500 से अपना खाता खोल सकते हैं। लेकिन आप इसमें से पैसा 60 साल की उम्र के बाद भी निकाल सकते हैं। लेकिन अगर आप जल्दी पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको बचत खाते के समान ही NPS योजना का टियर-2 के तहत खाता खोलना होगा।