28 January 2023

Post office की इस योजना से नहीं होगी पैसों की कमी, मिलेंगे एकमुश्त 14 लाख रुपये

Post Office Scheme

Post Office Pension Plan: अगर आप कम निवेश वाला पेंशन प्लान ढूंढ रहे हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। क्‍योंकि आज मैं Post Office Pension Plan मतलब आपको सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना से जुड़ने के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे आपकी राशि की सभी समस्‍याएं खत्‍म हो जाएंगी। क्योंकि आप प्रतिदिन केवल 95 रुपये की बचत कर योजना में शामिल हो सकते हैं। मेच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये का मोटा फंड भी मिल सकता है।

कैसे करें निवेश Post Office Pension Plan:: एक कैलकुलेशन के मुताबिक अगर कोई शख्स स्कीम में रोजाना 95 रुपये जमा करता है। आप एक महीने में 2,850 रुपये जमा करेंगे। अगर आप तिमाही किस्त का विकल्प चुनते हैं तो आपको 6 महीने के लिए क्रमश: 8,850 रुपये और 17,100 रुपये चुकाने होंगे। इस तरह अगर आप लगातार 25 साल तक इसमें निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये का जबरदस्त फंड दिया जाएगा। आपको बता दें कि योजना में शामिल होने के लिए आपकी उम्र 19 से 45 साल के बीच होनी चाहिए।

money back policy: Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme से जुड़ने के बाद यदि आप रु. साथ ही अगर पॉलिसीधारक की किसी भी कारण से मौत हो जाती है तो परिवार को 1 लाख रुपये मिलेंगे। दूसरी ओर, 5 साल की पॉलिसी के तहत, आपको 6, 9 और 12 साल पूरे होने के बाद मनी बैक के आधार पर बीमित राशि का 20 प्रतिशत मिलेगा। जिससे समय समय पर धन की कमी नहीं होती है। वहीं, शेष 40% राशि समय पूरा होने के बाद यानी मैच्योरिटी पर बोनस के साथ मिलती है।