महिलाओं के लिए खास है ये LIC प्लान- रोजाना 87 रुपये जमा करें और मैच्योरिटी पर पाएं 11 लाख, जानें- विस्तार से…

LIC Aadhaar Shila Plan : देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी LIC-भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों के लिए हर तरह के निवेश का प्लान पेश करती है. इस कंपनी की देन है कि आज के समय में लोग छोटी-छोटी बचत को इकट्ठा करके अपना सपना पूरा कर रहे हैं. इसके पीछे कई मुख्य कारण भी है क्योंकि कंपनी सभी आयु और वर्ग के लोगों के लिए निवेश की स्कीम चलती है. इसके अलावा यहां पर निवेश किया गया पैसा लोगों को मैच्योरिटी डेट पर मिल भी जाता है.

बच्चों से बूढ़ों तक के लिए स्कीम

वहीं एलआईसी द्वारा बच्चों से लेकर बूढ़ों हो और महिलाओं के लिए स्कीम चलाया जाता है. लेकिन आज हम महिलाओं के लिए एलआईसी द्वारा चलाई जा रही एक खास निवेश स्कीम लेकर आए हैं. जिसकी मदद से महिलाएं हर रोज एक छोटी रकम इकट्ठा करके मैच्योरिटी डेट पर लाखों रुपए इकट्ठा करके अपना सपना पूरा कर सकती हैं. दरअसल, हम जिस निवेश स्कीम की बात कर रहे हैं वो एलआईसी आधार शिला योजना (LIC Aadhaar Shila Plan) है. तो आइए स्कीम के प्लान को समझते हैं…

इतने साल तक करना होगा निवेश

एलआईसी आधारशिला योजना (LIC Aadhaar Shila Plan) के तहत निवेश करने वाले निवेशक की आयु सीमा 8 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं योजना के तहत निवेदक 10 साल से लेकर 20 साल तक के लिए निवेश कर सकता है. इसके अलावा अगर किसी भी महिला की आयु 55 वर्ष हो चुकी है तो इस योजना के तहत हुआ महिला 15 साल तक के लिए निवेश शुरू कर सकती है. लेकिन प्रीमियम जमा करने की अवधि तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर किया जाता है.

87 रुपए से पाएं 11 लाख

इस प्लान के बारे में और विस्तार से समझे तो अगर कोई महिला 87 रुपए हर रोज निवेश करने के लिए बजती है तो महीने का वह 2610 रुपए जमा कर लेती है. इस तरह 1 साल में उस महिला को 31320 रुपए इकट्ठा करने होंगे. वहीं वह महिला 10 साल के निवेश करते हैं तो उसके द्वारा इकट्ठा की गई रकम ₹30,0000 तक हो जाती है और 75 साल की आयु में उसे डेट पूरी हो जाने पर 11 लाख रुपए दिया जाएगा.