Business

UPI Payment करते समय ध्यान रखें ये महत्वपूर्ण बातें, वरना बैंक अकाउंट से कट जाएंगे ज्यादा पैसे!

UPI Payment : आज के समय में हर कोई यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) पर ज्यादा विश्वास करने लगा है. यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) में जरिए आप अपने फोन से ही पेमेंट कर सकते हैं, यह डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है. इस तरह से जेब कतरों से भी आपको सुरक्षा मिलती है.

कैश रखना आज के समय में सेफ नहीं है लेकिन यूपीआई (UPI) पेमेंट करते समय भी आपको कुछ खास चीजों पर ध्यान देना होगा वरना आपको इसका भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है तो लिए हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देते हैं।

UPI करते वक्त इन खास बातों का रखें ध्यान

  • UPI पेमेंट करने के लिए कई सारी एप्स उपलब्ध है. ऐसे में कुछ एप्स ऐसी हैं जो पेमेंट के लिए एक्स्ट्रा चार्ज भी लगती है। आपको याद रखना है कि यदि कोई एप एक्स्ट्रा चार्ज लेती है, तो आपको उस ऐप से पेमेंट नहीं करनी है। बल्कि, पेमेंट कैंसिल करके एक ऐसी ऐप से ही पेमेंट करनी है, जो पेमेंट के एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लेती।
  • यदि आप भी टोल में फास्टैग (Fastag) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एक खास चीज पर ध्यान देना चाहिए कि कहीं गाड़ी का नंबर गलत तो नहीं है क्योंकि ऐसा करने पर आपके द्वारा वह पेमेंट आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगी और पेमेंट भी नहीं होगी।
  • QR Code के समय काफी ध्यान रखना चाहिए पेमेंट करते या पेमेंट करवाते समय बताए गए नंबर पर हमेशा ध्यान दें एक गलत नंबर डालने पर पेमेंट किसी और के अकाउंट में भी जा सकती है। ऐसे में आप जिसे पेमेंट कर रहे हैं उसके पास पेमेंट भी नहीं जाएगी और आपके बैंक अकाउंट से पैसे भी कट हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button