29 January 2023

क्या आपका भी पैसा Sahara India में फंसा है? घबराइए नहीं तुरंत ऐसी मिलेगा पैसा.. जानें –

subrata roy sahara

सहारा इंडिया में निवेशकों का करोड़ों रुपया फंसा है। लोग अपने पैसों को पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। ऐसे में निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल सेबी ने नियम के नियमों को तोड़ने के एक मामले में सहारा समूह और इसके प्रमुख सुब्रत रॉय और अन्य को 15 दिन के अंदर 6.42 करोड़ रुपए चुकाने का निर्देश दे दिया है।

बता दें कि भुगतान न करने की स्थिति में उनकी संपत्ति कुर्क की जाएगी। सेबी ने कुछ महीने पहले जुर्माना लगाया था, जिसका भुगतान नहीं करने पर अब यह नोटिस जारी किया गया है। सेबी ने हाल ही में एक नोटिस में पांचों को 15 दिनों के भीतर ब्याज और वसूली शुल्क सहित 6.42 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया था।

इस प्रकार करें क्लेम

यदि आपका पैसा भी सहारा में फंसा है तो उसे वापस पाने के लिए आपको सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन से कंप्लेंट लेनी होगी। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे मोबाइल से शिकायत दर्ज करा सकते हैं और सेबी से क्लेम कर सकते हैं। बता दें कि सेबी ने सहारा इंडिया परिवार की दो कंपनियों के निवेशकों को एक दशक के दौरान 138 करोड़ रुपये का रिफंड दिया है। पुनर्भुगतान के लिए विशेष रूप से खोले गए बैंक खातों में जमा राशि बढ़कर 24,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

ऐसे करें शिकायत दर्ज

सेबी से मदद लेने के लिए आपको इसके टोल फ्री नंबर 18002667575 या 1800227575 पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच कॉल कर अपनी समस्या बतानी होगी। साथ ही अगर आप सहारा से रिफंड पाने के लिए अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप https://consumerhelpline.gov.in/ इस वेबसाइट पर जा कर शिकायत कर सकते हैं।