Business

खुशखबरी! अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे ₹10,000 की पेंशन, जल्दी जानिए योजना के बारे में…

Atal Pension Yojana : मोदी सरकार आम नागरिकों के हित में कई सारी योजनाएं चल रही है! लेकिन, अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है। अगर आप भी केंद्र सरकार की “अटल योजना पेंशन” में निवेश करते हैं तो आपको बुढ़ापे में पेंशन की टेंशन नहीं होगी। तो आइए विस्तार से जानते हैं.

अगर कोई भी अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश करता है, तो वो रिटायरमेंट के बाद आसानी से ₹5000 की मंथली पेंशन हासिल कर सकता है। यह एक सरकारी पेंशन स्कीम है। इस स्कीम में पति-पत्नी दोनों निवेश कर मंथली ₹10,000 तक पेंशन उठा सकते हैं।

आपको बता दे की इस योजना से जुड़ने के लिए सही उम्र 18-40 साल है। पेंशन पाने के लिए आपको 20 साल तक निवेश करना होगा। फिर 60 साल की उम्र के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जायेगा। इस योजना से जुड़ने के लिए आपका BANK में Account होना होना चाहिए।

अगर आप 60 साल के बाद ₹5000 का मंथली पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको इस प्रकार निवेश करना होगा

  • 18 साल की उम्र में मंथली 210 रुपये का निवेश
  • 20 साल की उम्र में मंथली 248 रुपये का निवेश
  • 25 साल की उम्र में मंथली 376 रुपयेका निवेश
  • 30 साल की उम्र में मंथली 577 रुपये का निवेश
  • 35 साल की उम्र में मंथली 902 रुपये का निवेश

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button