Friday, July 19, 2024
Business

Electricity Bill : बिजली बिल सही टाइम पर नहीं जमा किया तो लगेगा भारी जुर्माना! जानें- विस्तार से

Electricity Bill : हर किसी के घर में बिजली उपयोग होता है। जो बिजली हम यूज करते हैं उसका बिल हमें भरना पड़ता है। कई राज्य ऐसे हैं जहां की सरकार कुछ यूनिट तक बिजली मुफ्त भी देती है। जैसे कि दिल्ली में 200 यूनिट बिजली फ्री में दी जाती है।

बिजली का बिल (Electricity Bill) समय से भरना बेहद जरूरी है। यदि आपने समय से बिजली का बिल नहीं भरा तो आपके पेनल्टी देनी होगी। यदि आपने लगातार 2 महीने तक बिजली का बिल जमा नहीं करवाया तो इस परिस्थिति में आपको कितनी पेनल्टी लगेगी आज हम इसके बारे में बताएंगे।

उत्तर प्रदेश में देनी होती है इतनी पेनल्टी

हर राज्य की राज्य सरकार बिजली मुहैया कराती है। जिसके लिए कुछ प्राइवेट कंपनियों (Private Company) से बात की जाती है। बिजली बिल भरने के हर राज्य में अलग-अलग कानून है। जैसे कि यदि आप उत्तर प्रदेश में एक महीने बिजली का बिल नहीं भरते तो आप पर ₹600 की पेनल्टी (Penalty) लगती है। इस हिसाब से यदि आपने 2 महीने तक बिजली का बिल नहीं भरा तो टोटल बिजली के बल के साथ आपको ₹1200 पेनल्टी देनी होगी।

तय नहीं है कोई राशी

वैसे देरी से बिजली बिल (Electricity Bill) जमा करने पर या फिर तय समय पर बिजली का बिल न देने पर कितना जुर्माना (Penalty)लगेगा इसका कोई तय नियम नहीं है। बिजली के बिल को जमा करने में होने वाली देरी या 2 महीने तक बिजली बिल न जमा होने पर क्या पेनल्टी (Penalty) होगी इसका कोई कानून नहीं है।

हर राज्य की राज्य सरकार अलग-अलग नियम तय करती है। जैसे कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश में 600 रूपए की पेनल्टी कटती है। इसी प्रकार से हर राज्य में अलग-अलग जुर्माना तय होता है।

Richa Jha

रिचा झा ने इंदिरा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन से वर्ष 2021 में BAJM की डिग्री प्राप्त की है। एक साल वाइब्रेटिक मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर काम किया है। कुछ समय पहले DNP न्यूज में भी बतौर हिंदी कंटेंट राइटर काम किया। इन्हें हिंदी कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में एक साल से अधिक का अनुभव है। अगस्त 2023 से ऋचा thebegusarai.in से जुड़ी। इन्हे लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट पॉलिटिक्स और खेल से जुड़ी खबरों को लिखने में रुझान है।