सरकारी कर्मचारियों के लिए खुश खबरी! आ गया 8वा वेतन आयोग- जानें कितना बढ़ेगा पैसा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माना जा रहा है कि अगले लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 8वें वेतन आयोग का गठन हो सकता है. केंद्र सरकार के कर्मचारी डीए बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। डीएनए की रिपोर्ट में कहा गया है कि 8वें वेतन आयोग पर विचार करने की बात बढ़ रही है। इस पर तब चर्चा हुई जब 7वें वेतन आयोग के नियमों को 8वें वेतन आयोग से बदला जाना था।

आमतौर पर सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग के नियम हर 10 साल में बदले जाते हैं। यह पैटर्न 5वें, 6वें और 7वें वेतन आयोगों के कार्यान्वयन में देखा गया था।हालांकि 8वें वेतन आयोग के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन हालिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि केंद्र इस पर काम करना शुरू कर सकता है और 2024 में इसकी घोषणा कर सकता है। डीएनए की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केंद्र 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 8वें वेतन आयोग की घोषणा कर सकता है और लाखों सरकारी कर्मचारियों को चुनाव पूर्व प्रोत्साहन मिलेगा। लेकिन चुनाव परिणाम की घोषणा और नई सरकार के गठन के बाद बातचीत गंभीर स्तर पर पहुंच जाएगी।

लेकिन अगर यह रिपोर्ट सही है तो 2024 के अंत तक 8वें वेतन आयोग की जगह 7वां वेतन आयोग आ सकता है। यदि लागू किया जाता है, तो सिफारिशें 2026 तक लागू हो सकती हैं। इसके लागू होने के बाद, 8वां वेतन आयोग सरकारी कर्मचारियों के वेतनमान को सबसे निचले से उच्चतम तक बढ़ा देगा।केंद्र सरकार के कर्मचारी अब डीए बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं और वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अगले सप्ताह तक डीए 4 फीसदी तक बढ़ सकता है क्योंकि कागजी कार्रवाई अभी भी जारी है.