Gold Price : 7वे आसमान से निचले स्तर पर पहुंचा सोने-चांदी के भाव, खरीदारी से पहले फटाफट चेक करें नए भाव

Gold Price

यदि इस हफ्ते आप सोना या चांदी (Gold-Silver) खरीदने की सोच रहे हैं तो ये समय आपके लिए अच्छा है। सोने और चांदी की खरदीदारी करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। इस हफ्ते सोने-चांदी बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। दरअसल, भारतीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है। आपको बता दें कि आज दस ग्राम सोने की कीमत 51,995 रुपये है। वहीं, चांदी भी 56,247 रुपये पर कारोबार कर रही है। चुकीं शुक्रवार हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन उस दिन का भाव पूरे हफ्ते तक मान्य होगा। फिर सोमवार को भाव में परिवर्तन देखा जायेगा।

कितने पर बंद हुआ बाजार दिल्ली में गिरावट के साथ बंद हुआ सोना। हफ्ते के आखरी करोबारी दिन, सोना 389 रुपये की गिरावट के साथ 51,995 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। वहीं बीते कारोबारी सत्र में सोना 52,384 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा चांदी में भी बड़ी गिरावट देखी गई। 1,607 रुपये कि बड़ी गिरावट के साथ 56,247 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर चल रही है। वहीं पिछले सत्र की बात करे तो चांदी 57,854 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार की बात करें तो सोना 1,753 डॉलर प्रति औंस के निचले स्‍तर पर चल रहा है। वहीं जबकि चांदी 19.23 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि गोल्‍ड की कीमतें मजबूत डॉलर के कारण दबाव में है। आने वाले समय में इसमें और भी फेरबदल दिख सकता है।

ये भी पढ़ें   New Rules : 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे ये बड़े नियम - बदल जायेगी आम आदमी की जिंदगी..जानिए

वहीं सोने चांदी में हो रहे उतार चढ़ाव पर एक्सपर्ट्स ने कहा कि ‘आगे सोने की कीमत में बढ़ोतरी दिख सकती है। ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे सुधारों का असर भारतीय बाजार पर देखने को जरुर मिलेगा। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक महीने पहले तक 50 हजार के आसपास दिख रहा सोना अब 52 हजार के करीब पहुंच गया है। डॉलर में जैसे-जैसे गिरावट आएगी, सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। साथ ही इस साल के अंत तक सोना 55 हजार के स्‍तर को छू सकता है।’